खुशखबरी: छात्राओं को मनोहर सरकार देगी इलेक्ट्रिक स्कूटी, बस ये करना होगा काम

EV

हरियाणा: हरियाणा सरकार शिक्षा को बढावा देने के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई है। जहां पहले बच्चो लेपटॉप दिए थे। वहीं अब श्रम विभाग द्वारा पंजीकृत निर्माण मजदूर की बेटी की उच्चतर शिक्षा के दौरान इलेक्ट्रिक स्कूटी के लिए 50 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। ताकि वह कॉलेज में आसानी से जा सके तथा पढाई निरंतर जारी रहे।NCR में सांसों पर सख्ती, HSPC ने रेवाड़ी में 11 जगह मारी रैड, जानिए क्या मिली खामियां ?

जानिए क्या है योजना: श्रम विभाग द्वारा पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के लिए हरियाणा सरकार अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। हरियाणा सरकार की ओर से बेटियो एक बार नया तोहफा दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि 50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि या वास्तविक एक्स-शोरूम कीमत प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए घोषणा पत्र को पूरी तरीके से भरकर पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

जानिए क्या है नियम

उन्होंने बताया कि पंजीकृत श्रमिक के बेटी कॉलेज में नियमित रूप से उच्चतर शिक्षा प्राप्त कर रही हो। कॉलेज और उच्च शिक्षा संस्थान के मुखिया द्वारा जारी किया गया प्रमाण-पत्र अपलोड करना अनिवार्य है।Rewari: प्रकटोत्सव पर डूंगरवास में होगा दो दिवसीय भव्य कार्यक्रम

इस योजना का लाभ केवल उन्हीं बेटियों को मिलेगा जो हरियाणा की मूल निवासी हो और राज्य के ही किसी शिक्षण संस्थान में पढ़ाई कर रही है। इसके अलावा, श्रमिक की बेटी की उम्र 18 साल होनी चाहिए और वो शादीशुदा नहीं होनी चाहिए।

इस योजना के तहत पंजीकृत निर्माण श्रमिक की बेटी को विभाग द्वारा स्कूटी की खरीद पर 50 हजार रुपये की राशि दी जा रही है।

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan