Good News: हरियाणा में बाजरे की सरकारी खरीद शुरू, 35 मंडियां में MSP पर होगी खरीद

BAJARA

हरियाणा: किसानों के लिए बडी खुशी की खबर है। हरियाणा में किसानों के हितों को देखते हुए इस बार 8 दिन पहले 22 सितंबर से बाजरे की सरकारी शुरू की जा रही है। इतना ही नहीं एमएसपी पर बाजरा खरीदा जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल कहा कि फसल खरीद की राशि का भुगतान भी 72 घंटे के अंदर-अंदर सीधा किसानों के बैंक खातों में देना सुनिश्चित किया है। खरीफ सीजन-2023 के लिए भी किसानों की मांग थी कि फसलों की जल्द खरीद आरंभ की जाए और किसने की मांग को पूरा करते हुए सरकार ने जल्द खरीद शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हैफेड के अधिकारियों को खरीद प्रक्रिया के सुचारू संचालन के निर्देश दिए हैं। हालांकि, बाजरे की सरकारी खरीद 1 अक्टूबर से शुरू होती है, लेकिन इस बार पहले शुरू की गई है।


35 जगह बनाई मंडिया

प्रवक्ता ने बताया कि 20 सितंबर तक मंडियों में 22653 क्विंटल बाजरे की आवक हुई है।
बाजरे की खरीद हेतु राज्य में हैं 35 मंडियां बनाई गई हैं, जहां 2200 रुपए प्रति क्विंटल की दर से बाजरे की खरीद की जाएगी। शेष 300 रुपए की राशि का किसानों को भावांतर भरपाई योजना के तहत भावान्तर के रूप में भुगतान किया जाएगा।

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan