ICICI Bank ग्राहकों के लिए खुशखबरी!, सस्ते हो गए Home Loan, घटी EMI

ICICI

नई दिल्ली: महंगाई की मार के चलते अक्सर बैंक ब्याज रेट हर साल बढाते ही रहते है। लेकिन इस बार ICICI बैंक ने अपनी ब्याज दर में कटौती की है, जिसका असर होम लोन और ईएमआई पर सीधा  पड रहा है। यानि अब होम लोन सस्ता हो जाएगा।Odisha Train Accident: RSS के स्वयंसेवको ने संभाला मोर्चा, रक्तदान करके 585 की बचाई जान

बता दे कि बैंक ने जून 2023 के शुरू होते ही अपने एमसीएलआर (MCLR) में बदलाव किया है। बैंक अपने कस्टरमर्स को अलग-अलग ब्याज दर पर लोन देती है, ऐसे में एमसीएलआर वह दर होती है जिसे बैंक खुद फिक्स करते हैं।

घटेगा होम लोन, कम होगी ईएमआई

ब्याज दर में कटौती से अब आपका लोन और ईएमआई सस्ता हो जाएगा। आईसीआईसीआई बैंक के इस फैसले के बाद कई लोन सस्ते हो गए हैं। अब ग्राहक होम लोन सहित कई लोन सस्ते में पा सकते हैं।

1 जून से ही लागू

बैंक ने एमसीएलआर को छह महीने और एक साल के कार्यकाल पर क्रमशः 5 बीपीएस बढ़ाकर 8.75 फीसदी और 8.85 फीसदी कर दिया है। यह सभी दरें 1 जून से ही लागू हो चुकी हैं।

ICICI बैंक ने एक महीने के समय के लिए MCLR को 8.50 फीसदी से घटाकर 8.35 फीसदी कर दिया है। वहीं तीन महीने की अवधि के लिए MCLR को 15 बेसिस प्वाइंट से घटाकर 8.55 फीसदी से 8.40 फीसदी कर दिया है।गुरुग्राम की तर्ज पर रेवाड़ी छूं रहा उचाईयां, इन प्रोजेक्टो के बाद बदल जाएगा नक्शा

क्या होता है रेपो रेट?
रेपो रेट वह रेट होता है जिस दर पर आरबीआई देश में मौजूदा बैंकों को उधार देते हैं। आरबीआई ने अब तक मई 2022 से रेपो रेट को 250 बेसिक प्वाइंट तक बढ़ाया है। आरबीआई की अगली मौद्रिक नीति समिति की बैठक 6 से 8 जून के बीच हो सकती है।