Surajkund: अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में पहुंचे रहे 45 देशो के सेलानी, देखिए झलकियां

surjkund 4 11zon

हरियााणा: फरीदाबाद के सूरजकुंड में अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले का देश के महामहिम उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ जी के करकमलों से प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की उपस्तिथि में हुए शुभारम्भ किया गया। यह मेला से 19 फरवरी तक चलेगा। मेले मे करीब 45 देशो से सेलानीपहुंच रहे है। surajkund 11zon 11zon

पर्यटन निगम के चेयरमैन अरविंद यादव ने बताया कि सूरजकुंड मेला ‘पार्टनर नेशन’ के रूप में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) और ‘थीम स्टेट’ के रूप में भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र की भागीदारी होगी। विभिन्नता में एकता वाले भारत की संस्कृति और रीति-रिवाजों को करीब से जानने के लिए यह बहुत अच्छी जगह है।

यादव ने बताया कि सूरजकुंड मेले में दर्शकों को शानदार हैंडीक्राफ्ट और शिल्प उत्पादों की झलक देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि मेले में जहां एक ओर लोगों को मनोरंजन है वहीं दूसरे देशों व राज्यों की कला एवं संस्कृति से रूबरू होने का भी अवसर मिलेगा।
surajkund 2 11zon
उन्होंने कहा कि मेले में विद्यार्थियों के सीखने के लिए भी बहुत कुछ है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे सूरजकुंड मेले में पहुंचकर मेले का आनंद अवश्य लें और दूसरे देशों व राज्यों के खान-पान, पहनावे व संस्कृति आदि को करीब को जाने। चेयरमैन ने बताया कि मेले में 1200 से अधिक स्टाल लगाई गई है जिसमें बाजरे के बिस्कुट, लड्डू, दलिया, रोटी आदि व्यंजन उपलब्ध है।
फैमस हरियाणवी सिंगर व डांसर सपना चौधरी पर FIR, जानिए क्या है आरोप
अरविंद यादव ने बताया कि रेवाड़ी के पीतल कारीगरों ठठेरो द्वारा बनाये जाने वाले पीतल के बर्तन एवं यहाँ की जरी की जुती को भी पहली बार प्रदर्शित किया गया है।SURAJ KUND 2 11zon 11zon

Haryana News: पुरानी पेंशन योजना को लेकर सीएम हरियाणा ने दिया दो टूक जबाव
मेले में दूसरे देशों व राज्यों की कला एवं संस्कृति से रूबरू होने का भी अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि मेले में विद्यार्थियों के सीखने के लिए भी बहुत कुछ है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे सूरजकुंड मेले में पहुंचकर मेले का आनंद लें और दूसरे देशों व राज्यों के खान-पान, पहनावे व संस्कृति आदि को करीब को जाने। मेल मे सेनानियो की काफी भीड उमड रही है।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan