Farmer Protest: ‘रेल रोको आंदोलन’ से थमे ट्रेनों के पहिए, कई गाड़ियां हुईं कैंसिल, कईयो के बदले रूट

PUNJAB KISAN

चंडीगढ: पंजाब के किसानों का केंद्र सरकार के खिलाफ दूसरे दिन भी प्रदर्शन जारी रहा। किसानो ने जालंधर कैंट स्टेशन के पास पटरी पर टैंट लगाकर बैठे हुए है। इसके चलते अमृतसर-दिल्ली रेल मार्ग पूरी तरह से बाधित हो रहा है। रेलवे ने 227 रेल गाड़ियों को रद कर दिया है।

केंद्र सरकार को 30 सितंबर तक दिया टाइम
किसान संघर्ष मोर्चा के जिला प्रधान गुरमेल सिंह रेड़वा की अध्यक्षता में किसान रेल रोको प्रदर्शन में किसान बैठे। केंद्र सरकार को 30 सितंबर शाम चार बजे तक का समय दिया गया है। अगर निर्धारित समय में उनकी मांगें नहीं मानी तो पंजाब के सभी 19 संगठन मिलकर संघर्ष के रास्ते पर उतरेंगे।Rewari: वृंदावन व खाटूश्याम रूट पर दौड़ेंगी 6 नई बसें, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा दिखाएंगे हरी झंडी

गुरनाम सिंह ने कहा कि सरकार जल्द उनकी मांगों पर गौर करें उन्होंने कहा कि उत्तर भारत और पंजाब में बाढ़ से प्रभावित किसान मजदूरों को कोई भी सहायता केंद्र सरकार की तरफ से नहीं दी गई।

ये गाडिया की डायवर्ट

इनमें से जालंधर मार्ग से गुजरने वाली लगभग 100 रेल गाड़ियां शामिल थी। इनमें शताब्दी एक्सप्रेस मगर इसके दूसरी तरफ जम्मू रूट पर किसी प्रकार का कोई प्रदर्शन न होने के कारण इस रूट से 16 रेल गाड़ियों को डायवर्ट करके चलाया।

रेल गाड़ियों को फिल्लौर जंक्शन से नकोदर, जालंधर सिटी, सुच्ची पिंड से जम्मूरूट पर चलाया। नकोदर की सिंगल रेल लाइन होने के कारण इस रूट से गुजरने वाली रेल गाड़ियों को 15 किलोमीटर प्रति आवर की स्पीड से ही चलाया गया। क्योंकि सिंगल लाइन होने के कारण अधिक ट्रेनों और उनकी रफ्तार होना घातक साबित हो सकता है।NH 48 Dharuhera: कार की टक्कर से टेंपो पलटा, चालक की दर्दनाक मौत, दो गंभीर

पंजाब में 3 दिन के लिए 20 स्थानों पर रेल रोको आंदोलन के दौरान ही आंदोलन की अगली रणनीति और स्थिति को लेकर उत्तर भारत के 6 राज्यों के 18 किसान संगठनों की तालमेल  कमेटी  की  केंद्र सरकार से संबंधित मांगों संबंधी बैठक चंडीगढ़ में किसान भवन में हुई।

 

बैठक गुरध्यान सिंह सियोना (बी.के.यू. भटेड़ी कलां) की अध्यक्षता में आयोजित की गई। दिलबाग सिंह हरिगढ़, सुरेश कौथ, हरविंद्र सिंह गिल ने  कहा कि संगठनों द्वारा फैसला किया गया है कि किसान  रोष स्वरूप दशहरा 23 और 24 अक्तूबर को सरकार की कॉर्पोरेट नीतियों का विरोध करते हुए सरकार व कॉर्पोरेट के पुतले फूंककर मनाएंगे।Train Time Table: यात्रीगण ध्यान दें! एक तारीख से बदल जाएगा 33 ट्रेनों का शेड्यूल, चेक करें नया टाइम टेबल

फिरोजपुर रेल मंडल के डी.आर.एम. संजय साहू ने बताया कि इस दौरान कुल 381 यात्री ट्रेनें प्रभावित हुईं, जिनमें से 227 ट्रेनों को रद्द, 73 ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेट, 31 ट्रेनों को शॉर्ट ओरिजिनेट और 50 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया। इसके अलावा ब्यास स्टेशन से उत्तराखंड के रुद्रपुर के लिए 29 और 30 सितम्बर को चलने वाली स्पैशल ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है। इन ट्रेनों में राधा स्वामी ब्यास डेरेे के करीब 3000 सेवादारों ने रुद्रपुर जाना था जिन्हें भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। अब उक्त दोनों ट्रेनें 1 अक्तूबर सुबह ब्यास से चलेंगी। इन ट्रेनों का शनिवार शाम तक शैड्यूल जारी होने की संभावना है।

धीमी गति से गुजरी ट्रेन
इसके चलते ही रेलवे की तरफ से अहतियात रखते हुए इस रूट से रेल गाड़ियों को निकाल कर रफ्तार कम किया गया। इस रूट से गुजरने वाली रेल गाड़ियों में टाटानगर जम्मूतवी 18102,सुपरफास्ट एक्सप्रेस 22429, उत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस 12445, पूजा सुपरफास्ट एक्सप्रेस 12413, झेहलम एक्सप्रेस 11077, मालवा सुपरफास्ट एक्सप्रेस 12919 पठानकोट , स्वराज एक्सप्रेस 12471 आदि शामिल हैं।

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan