सुप्रीम कोर्ट में पर टिकी निगांहे: धरने पर बैठे महिला पहलवानों के हक में आज मोर्चा संभालेंगी खाप पंचायतें

viensh

दिल्ली: हरियाणा और पश्चिमी UP की खाप पंचायतें दिल्ली के जंतर-मंतर पर गुरूवार को पहुचेंगी। गुरुवार को इन रेसलर्स के धरने का पांचवां दिन है।
BJP सांसद बृजभूषण सिंह के खिलाफ लगातार राजनीतिक पार्टियों के नेता, किसान और खाप प्रतिनिधि इन पहलवानों का समर्थन करने पहुंच रहे हैं। हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी यूपी में खाप नेता पहलवानों के घर जाकर उनके परिवार को भी लड़ाई लड़ने का भरोसा दिला रहे हैं।Rewari Crime: दुकान की दीवार में छेदकर हार्डवेयर का सामान चोरी

 

दिल्ली पुलिस को बृजभूषण के खिलाफ यौन शौषण की शिकायत देने और उन्हें गिरफ्तार करने की मांग कर रहे पहलवानों में शामिल ओलंपियन विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया ने खापों से साथ देने की अपील की थी। इसके बाद आज खाप नेता जंतर-मंतर पहुंच रहे हैं।

 

vinesh

किसान नेता राकेश टिकैत के अलावा उत्तर भारत की सबसे बड़ी खाप पंचायत पालम-360 के प्रधान चौधरी सुरेंद्र सोलंकी समेत हरियाणा की तमाम खापें पहलवानों के हक में आ चुकी हैं।

हरियाणा की अलग-अलग खापों को मिलाकर बनी सर्वखाप पंचायत के प्रवक्ता जगबीर मलिक कह चुके हैं कि वह अपनी बेटियों के साथ हैं। अगर वे धरना देते हुए रो रही हैं तो कुछ गड़बड़ी जरूर हुई है। सारी खाप पंचायतें उनके साथ हैं। मलिक ने झज्जर, रोहतक, सोनीपत और बाकी पंचायतों से भी बात करने की बात कही।

जगबीर मलिक मलिक खाप के भी प्रवक्ता हैं जो देश की सबसे बड़ी खाप पंचायत है। इसमें हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के 1430 गांव आते हैं। इसके अलावा हिसार, जींद और झज्जर के 52 गांव की नैन खाप और 30 गांव वाली भनवाला खाप भी पहलवानों को समर्थन दे चुकी है।

Haryana: पंचकूला में रिश्वत लेता पटवारी काबू, महज इतने रूपए के लिए बेच दिया ईमान
बजरंग पुनिया ने 24 अप्रैल को कहा, ‘पिछली बार हमसे भूल हो गई थी। हम खिलाड़ी हैं, हमें राजनीति नहीं आती। आज हमें आपकी जरूरत है, हमारा साथ दें। इतने बड़े खिलाड़ी धरने पर हैं। अब कुछ नहीं हुआ, तो कभी नहीं होगा।

हमारी बहन-बेटियों की लड़ाई में साथ आएं। ये लड़ाई एक बाहुबली के खिलाफ है।’ इसी तरह की अपील विनेश फोगाट ने भी की। इसके बाद खाप नेताओं ने जंतर-मंतर पर पहुंचकर पहलवानों का सपोर्ट करने का ऐलान कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई 28 को
7 महिला रेसलर्स की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 28 अप्रैल को सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ‘पहलवानों ने याचिका में यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए हैं। इन पर विचार किए जाने की जरूरत है।’ बुधवार को इसी मामले में FIR दर्ज न करने पर सुप्रीम कोर्ट से जारी नोटिस का दिल्ली पुलिस ने जवाब दाखिल किया।
Haryana News: गौ-तस्करों का तांडव, बेरीकेट तोडा, बिना टायर 20 किलोमीटर दौडाई कैंटर

संयुक्त किसान मोर्च की मीटिंग 28 को

संयुक्त किसान मोर्चा के नेता नेता अभिमन्यु कुहाड़ ने WFI अध्यक्ष बृजभूषण पर निशाना साधते हुए कुहाड़ ने कहा कि केंद्र सरकार खिलाड़ियों का अपमान कर रही है। देश का मान बढ़ाने वाले खिलाड़ी आज फुटपाथ पर सोने को मजबूर हैं। महिला पहलवानों की शिकायत के बावजूद FRI दर्ज न होना दुर्भाग्यपूर्ण है।

सोनीपत से बुधवार को ही सैकड़ों की संख्या में किसान रेसलर्स के समर्थन में दिल्ली रवाना हो गए। संयुक्त किसान मोर्चा के नेता नेता अभिमन्यु कुहाड़ ने कहा कि वह खिलाड़ियों के समर्थन में जा रहे हैं। 28 अप्रैल को इसी मुद्दे पर संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक भी होगी।

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan