Bullet Train: हरियाणा के इन शहरो में दौडेगी बुलेट ट्रेन , जानिए क्या रहेगा रूट

BULLET TRAIN

Delhi-Amritsar Bullet Train: दिल्ली से अमृतसर आवागमन करने वालों के लिए खुशखबरी है। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने दिल्ली से अमृतसर तक बुलेट ट्रेन चलाने को लेकर एक योजना तैयार की है। इतना ही नहीं एनएचएसआरसीएल ने ड्रोन सर्वे व भौतिक सर्वे के बाद दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर हाई स्पीड रेल कोरिडोर की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) भी तैयार कर ली है।रेवाड़ी की छात्राओं ने प्रदेश स्तर पर लहराया परचम

केंद्र सरकार की स्वीकृति के लिए भेजी गई डीपीआर
डीपीआर को स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार को भेज दिया है। डीपीआर में तय किए गए रूट व अन्य जानकारियों को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है। जैसे ही केंद्र सरकार की स्वीकृति मिलेगी, वैसे ही एनएचएसआरसीएल की ओर से इसे सार्वजनिक करके आगामी कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

प्रोजेक्ट रिपोर्ट की तैयार
रेल कोरिडोर के लिए पिछले दिनों ड्रोन सर्वे किया गया था, जिसके आधार पर बुलेट ट्रेन किस जिले में कितने नाले, नहर, ड्रेन, सड़क मार्ग, रेलवे ट्रैक, स्टेट हाइवे, एक्सप्रेसवे और नेशनल हाइवे को क्रास करेगी, कहां सुरंग बनेगी, कहां स्टेशन बनेंगे, इस सभी की जानकारी लेते हुए पूरा डिजाइन समेत डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की गई है। इस रूट की लंबाई लगभग 450 किलोमीटर होगी।
Dharuhera: सफाई कर्मचारी ने की आत्महत्या
पावर सोर्स का किया गया सर्वे
फिलहाल डीपीआर के आधार पर तय किए गए रूट के दौरान आने वाली ओवरहेड, अंडरग्राउंड, ओवरग्राउंड तथा बिजली सब स्टेशन के लिए पावर सोर्स का सर्वे की तैयारी एनएचएसआरसीएल की ओर से की गई है।

इसके लिए एनएचएसआरसीएल ने टेंडर लगाया है। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह सर्वे भी पूरा करके एनएचएसआरसीएल की ओर से आगामी कार्रवाई की जाएगी।BULET TRAIN

इन शहरो मे बनेंगे स्टेशन
केंद्र सरकार ने दिल्ली से अमृतसर तक बुलेट ट्रेन चलाने का निर्णय ले रखा है। इसके लिए दिल्ली के द्वारका से लेकर बहादुरगढ़ से होते हुए सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, चंडीगढ़ से होते हुए अमृतसर तक हाई स्पीड रेल कोरिडोर बनाया जाएगा।

 

जानिए बुलेट ट्रेन की क्या रहेगी स्पीड
बुलेट ट्रेन की शुरुआत के बाद दिल्ली से अमृतसर तक की यात्रा के समय में दो घंटे की कमी आ जाएगी।सावधान। अगर ट्राफिक नियम तोडे तो घर पहुंच जााएगा ओन लाईन चालान

बुलेट ट्रेन का रूट 400 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड के हिसाब से डिजाइन किया जाएगा, जिस पर 320 से 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी। बुलेट ट्रेन की शुरुआत के बाद दिल्ली से अमृतसर तक की यात्रा के समय में दो घंटे की कमी आ जाएगी।

विधानसभा में रेवाड़ी के विधायक चिरंजीव ने पूछा AIIMS कब बनेगा, गृह मंत्री व सीएम ने दिया ये जबाब ? 

स्वीकृति के लिए सेंटर के पास भेजा: दिल्ली चंडीगढ़ अमृतसर हाई स्पीड रेल कोरिडोर के लिए डीपीआर तैयार हो गई है। इसे स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार को भेजा गया है। केंद्र सरकार की स्वीकृति के बाद ही इस बारे में कुछ बताया जा सकता है।
–सुष्मा गौड़, अतिरिक्त महाप्रबंधक, कार्पोरेट संचार, एनएचएसआरसीएल

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan