Haryana News: बिल्डिंंग मेटिरियल के दामो आई भारी गिरावट, घर बनाने का सुनहरा मौका

RODI 11zon 1

Good News, Best24News: ग्रेप के आदेशों के बाद हरियाणा में खानक पहाड़ में खनन कार्य बंद हो गया था, जिसके बाद क्रशरों पर भी रोडी के साथ स्टोन डस्ट का उत्पादन ठप हो गया था। ऐसे में घर बनाना बडा महंगा पड रहा था।Rojgar mela in Rewari: विद्याार्थियो के लिए खुशखबरी! यहां लगेगा रोजगार मेला

हरियाणा में मकान बनाने वालो के ​बडी खुशी की खबर है।ग्रेप के आदेशो के बाद बंद हुआ खनन कार्य अब दोबारा से शुरू हो गया है। ऐसे मे भ​वन निर्माण के मेटिरियल के दामो मे काफी कमी हो गई है।

भवन निर्माण सामग्री के दामों में आई गिरावट
जैसे ही क्रशेरो कार्य शुरू किया गया है। जिससे भवन निर्माण सामग्री के दामों में भी काफी गिरावट आई है। अब स्टोन क्रशरों पर स्टोन डस्ट 650 रूपये प्रति टन, तो रोडी ₹600 प्रति टन के हिसाब से बिक रही है।

तोशाम क्षेत्र का डाडम पहाड़ पिछले 1 साल से बंद पड़ा है। पिछले साल 1 जनवरी को हुए हादसे की वजह से यहा खनन बंद है। अगर खानक के साथ डाडम पहाड़ में भी खनन शुरू होता है, तो फिर भवन निर्माण सामग्री के लिए प्रदेश भर में इसकी आपूर्ति संभव होगी।

Paryag School Rewari: दौड में सोनू व दीपा चौधरी बनी विजेता
तेजी से घटे दाम: भिवानी में तोशाम क्षेत्र के खानक पहाड़ चालू होने के बाद अब स्टोन डस्ट के दामों में 200 रूपये और रोडी के दामों में 300 रूपये प्रति टन की गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावट से आम जनता को काफी राहत मिली है।

खानक में पत्थर की आपूर्ति होने से करीब ढाई सौ स्टोन क्रशरों पर उत्पादन भी बढा है। इसके बाद 900 रूपये प्रति टन से घटकर स्टोन डस्ट अब 650 रूपये प्रति टन बिक रहा है। वही रोड़ी के दामों में भी 900 रूपये से घटकर 600 रूपये प्रति टन तक की गिरावट दर्ज की गई है।

इससे पहले खानक पहाड बंद होने से स्टोन डस्ट के दाम 900 रूपये प्रति टन, वही रोड़ी के भाव भी 900 प्रति टन पहुंच गए थे। इतना ही नहीं क्रशरों पर तो स्टॉक ही खाली हो चुका था। जिसके बाद निर्माण सामग्री को लेकर भी काफी मारामारी हो रही थी, इसी वजह से इनके दाम भी आसमान छू रहे थे।