Haryana: होम गार्डों के लिए बड़ी खुशखबरी, गृह मंत्री अनिल विज ने की यह बड़ी घोषणा

ANIL VIJ

हरियाणा: गृहमंत्री अनिल विज ने होेमगार्ड को कई तोहफे दिए है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी होम गार्डों को उनका ड्यूटी भत्ता हर महीने की 7 तारीख तक मिल जाना चाहिए। इतना ही नही आकस्मिक मृत्यु दावा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया गया है।Rewari-Bawal-Kosli में राष्ट्रीय लोक अदालत 9 सितंबर को

आपातकालीन समय हो या फिर कोई चुनाव, होम गार्ड हरियाणा पुलिस के कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग करते है। अनिल विज मंगलवार को चंडीगढ़ में होम गार्ड एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।Big Accident at KMP: क्रेटा कार में सवार चार गुजरात , एक राजस्थान के युवक की मोत

बैठक में अधिकारियों ने गृह मंत्री को बताया कि वर्तमान में हरियाणा होम गार्ड स्वयंसेवकों को पंचकुला स्थित संयुक्त प्रशिक्षण संस्थान में समय- समय पर विभिन्न प्रशिक्षण (यातायात, बाढ़ आपदा, प्राथमिक चिकित्सा आदि) दिए जा रहे हैं.

 

ईपीएफ सुविधा भी मिलेगी
गृह मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि होम गार्ड को ईपीएफ आदि देने का प्रावधान किया जाये। गृह मंत्री ने बताया कि हरियाणा में 14,000 गृहरक्षकों की जरूरत है लेकिन, वर्तमान में राज्य में 12,000 गृहरक्षक कार्यरत हैं।

होम गार्ड स्वयंसेवकों के लिए आकस्मिक मृत्यु दावा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया गया है। जबकि प्राकृतिक मृत्यु पर बैंक द्वारा परिजनों को 3.25 लाख रुपये देने का भी प्रावधान किया हुआ है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan