Haryana News: इस शहर में बनेगी एशिया की सबसे बड़ी बागवानी मंडी, 14 राज्यो के किसानो को मिलेगा लाभ

BAGWANI MANDI

हरियाणा: मनोहर सरकार का डंका पूरे विश्व में बज रहा है। केंद्र सरकार के सहयोग से सोनीपत के गन्नौर में एशिया की सबसे बड़ी बागवानी मंडी स्थापित होने जा रही है। किसान अपनी उपज को एक जगह बेचकर अधिक मुनाफा कमा सकेंगे। इतना ही इससे देश के 14 राज्यों के किसानों को इजाफा होगा।Haryana News: पुलिस पर Firing करने वाला छह साल बाद काबू

बढेगी अर्थव्यवस्था: हरियाणा का किसान अनाज के साथ- साथ फल, सब्जियां और फूल तैयार कर देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दे रहा है। जब से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश की बागडोर संभाली है। किसानो की आय भी खूब बढी है।

11 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस किए स्थापित
बागवानी क्षेत्र में गुणवत्ता और उत्पादन बढ़ाने के लिए देश में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने में हरियाणा सबसे आगे है। इसके लिए 11 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किए गए हैं। इन उत्कृष्टता केंद्रों से कई किसानों को जोड़ा गया है। इसके अलावा, ‘उत्कृष्टता के गांव’ के माध्यम से बेहतर कृषि, बागवानी और पशुपालन में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले गांवों की पहचान की जा रही है।
Bhiwadi Crime: कुख्यात बदमाश विक्रम उर्फ लादेन पर बहरोड में Firing
ये योजनाए किसानो के बनी रामबाण

ज्य सरकार ने बागवानी में विविधीकरण को प्रेरित करने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए मेरा पानी- मेरी विरासत, भावांतर भरपाई योजना, मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना जैसे कई नए कार्यक्रम शुरू किए हैं। फसल अवशेष प्रबंधन, हर खेत-स्वस्थ खेत आदि कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं।
Haryana News: जाटूसाना में 97 लाख रुपये की लागत से बनेगा बायोगैस प्लांट
हरियाणा को बेस्ट स्टेट का मिला अवॉर्ड
हरियाणा को कृषि में नीति निर्माण, उत्पादन, प्रौद्योगिकी, विपणन, मूल्यवर्धन, बुनियादी ढांचे और निर्यात के क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य के लिए भारतीय कृषि और खाद्य परिषद द्वारा किसान हितैषी नीतियों के चलते ‘इंडिया एग्री बिजनेस अवार्ड-2022’ में राज्य को मिल चुका है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan