Haryana News: एडवोकेट मिंदरजीत यादव बने बार काउंसिल ऑफ पंजाब एण्ड हरियाणा की ऑवरऑल कमेटी के चैयरमेन

Minderjeet Yadav

मिंदरजीत यादव ने फिर एक बार बढाया इलाके का मान
Haryana News: रेवाड़ी जिले के गांव जौनियावास में जन्मे एडवोकेट मिन्दरजीत यादव ने एक बार फिर से अपने इलाके का नाम रोशन किया है। उन्हें बार काउंसिल ऑफ पंजाब एण्ड हरियाणा, चंडीगढ की ऑवर ऑल कमेटियों की मॉनिटरिंग कमेटी का चैयरमेन बनाया गया है जो सभी कमेटियों पर निगरानी रखेंगी और उन्हीं की देखरेख में सभी कार्य होंगे।

उक्त जानकारी देते हुए एडवोकेट मिंदरजीत यादव ने बताया कि बार काउंसिल ऑफ पंजाब व हरियाणा के कार्यकाल का जो संवैधानिक समय था, वह 5 फरवरी 2024 को खत्म हो गया था, जिसके बाद चुनाव होने होते है परंतु उसके बाद बार काउंसिल को छह महीने का एक्सटेंशन मिल गया था तथा वह समय भी 5 अगस्त 2024 को खत्म हो गई थी लेकिन चूंकि सभी वकीलों की डिग्री की वेरीफिकेशन का मामला अभी माननीय सर्वोच्च न्यायालय में विचाराधीन है ।Haryana News

देश की सभी राज्य बार कांउसिल अपने अंडर एन रोल सभी एडवोकेटस के वेरिफिकेशन उनकी यूनिवर्सिटी से करने का कार्य रही है, जिसकी वजह से यह पता चल सके कि राज्यों में कितने वकील एक्टिव प्रैक्टिसनर है जिससे की एक सही इलेक्टोरल रोल बनवाया जा सके और जिसकी वजह से सभी राज्य बार कौंसिल एक पारदर्शी चुनाव करवा सके।Haryana News

लेकिन ये वेरिफिकेशन का कार्य अभी पेंडिंग चल रहा है तो इस दौरान बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए रूल 32 के तहत पंजाब व हरियाणा बार काउंसिल को ऐसी स्थिति में चलाने के लिए एक कमेटी गठित की गई है, जिसमें विभिन्न पदाधिकारी व विभिन्न कमेटियां बनायी गई है।

ज्ञात रहे कि एडवोकेट मिंदरजीत यादव पूर्व में दो बार बार काउंसिल ऑफ पंजाब एण्ड हरियाणा के चेयरमैन रहे व हाल फिलहाल एडिशनल एडवोकेट जनरल, हरियाणा भी रहे है। उन्ही की अध्यक्षता में इतिहास में पहली बार किसी स्टेट बार काउंसिल के फोटो इलेक्टोरल रोल के तहत सन 2013 में चुनाव हुए थे जो कि अपने आप पारदर्शिता के मामले में एक मील का पत्थर साबित हुआ।Haryana News

यह भी ज्ञात रहे कि सन् 2021 में श्री यादव की अध्यक्षता में पहली बार लॉ फाइंडर सॉफ्टवेयर को सभी बार एसोसिएशन को निःशुल्क वितरित किया गया था जिससे कि युवा व जरूरतमंद अधिवक्ता साथियों को एक कम्प्यूटर में देश की स्वतंत्रता से पहले से लेकर अब तक की सभी जजमेंट उपलब्ध कराई जा सके, जिसका आज भी सभी अधिवक्ता साथी फायदा उठा रहे हैं।

 

मिंदरजीत यादव सन 2007 से आज तक रेवाड़ी, नारनौल, महेंद्रगढ़ व नूहं बार का नेतृत्व पंजाब और हरियाणा बार काउंसिल में करते आए हैं और दक्षिण हरियाणा के लिए समस्त पंजाब और हरियाणा की बारों को इनके कार्यप्रणाली वह एक साफ सुथरी छवि पर गर्व है।

अब एडवोकेट मिंदरजीत यादव को बार काउंसिल ऑफ पंजाब व हरियाणा का ओवरऑल इंचार्ज व मॉनिटरिंग कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है। अब बार कौंसिल पंजाब व हरियाणा, चंडीगढ़ की सभी कमेटियरां मिंदरजीत जीत यादव की देख-रेख में कार्य करेंगी। उनकी इस नियुक्ति पर रेवाड़ी के अधिवक्ताओं में खुशी की लहर है।

उनकी इस नियुक्ति पर रेवाड़ी बार के पूर्व प्रधान राव रघुवीर यादव, पूर्व प्रधान सतीश यादव, पूर्व प्रधान अनिल राव, पूर्व प्रधान सुधीर यादव, पूर्व प्रधान प्रीतम सिंह, पूर्व प्रधान नितिन कौशिक, पूर्व उपप्रधान शौकीन शर्मा, पूर्व सचिव प्रवीण शर्मा, बावल बार के प्रधान प्रवीण नैचाना, अमरजीत यादव, राकेश राव, संजीव गौतम, बिरेन यादव, विरेन्द्र यादव, योगेश बोलनी, जयंत यादव, नितेश अग्रवाल, निरंजन यादव, रितेश, कृष्ण यादव, रोहन मंगला, नितिन चावरिया, पूनम शर्मा, निशा, ममता यादव, अंशु राव, अंकित यादव सहित अनेक अधिवक्ताओं ने उन्हें बधाई दी है।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan