Aapki Beti Hamari Beti Yojana: LIC ये स्कीम कर देगी मालामाल, मनोहर लाल ने किया ऐलान

AAPKI BETI HAMARI BETI

Aapki Beti Hamari Beti Yojana: बेटे की चाहत में लोग बेटियो को बोझ समझने लग जाती है। मनोहर सरकार बेटियों के प्रति सामाजिक जागरूकता बढ़ाने और उनको शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है। अधिकाशं लोग जागरूकता के अभाव इन स्कीमो को लाभ नहीं उठा पाते है।Alert: घने कोहरे व धुंध के चलते रेलवे ने रद्द की 62 ट्रेनें, कई ट्रेनों के बदले रूट, जानिए पूरी डिटेल्स

जानिए क्या है स्कीम

आपको एक बेहद ही शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना का संचालन हरियाणा सरकार कर रही है। इस योजना का नाम ‘आपकी बेटी हमारी बेटी योजना है’।

AAPKI BETI

इस स्कीम को साल 2015 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय विभाग द्वारा पेश किया गया था। आपकी बेटी हमारी बेटी योजना में लाभार्थी को कई शानदार फायदे मिलते हैं। स्कीम के अंतर्गत सरकार एलआईसी में बेटी के नाम 21 हजार रुपये की राशि निवेश करती है।

इस स्कीम का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर बेटियों को ही मिलता है। योजना के अंतर्गत एलआईसी में जमा राशि को बेटियां 18 साल की उम्र के बाद निकाल सकती हैं।Gurugram: साइबर सीटी में जल्द ही दौड़ेगी 100 इलेक्ट्रिक बसें, यहां जानिए रोड मैप

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के अंतर्गत सरकार पहली बेटी के जन्म के समय 21 हजार रुपये की राशि को एलआईसी में निवेश करती है। वहीं जब दूसरी बेटी का जन्म होता है।

इस स्थिति में सरकार हर साल 5 हजार रुपये की राशि परिवार को पांच साल तक देती है। सरकार यह राशि बेटी को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए देती है। इससे परिवार को बेटियों को प्राथमिक शिक्षा देते वक्त किसी प्रकार की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan