Kisan andolan: सिंधु बोर्डर पर पंजाब के युवक की बर्बर हत्या करने वाला निहंग ने किया सरेंडर, पुलिस ने लिया 7 दिन की रिमांड पर,जानिए कौन है निंहग

हरियाणा: सुनील चौहान। बेअदबी के आरोप के बाद लखबीर की हत्या के मामले में सरेंडर करने वाले आरोपी सरबजीत सिंह को पुलिस ने शनिवार को इलाका कोर्ट में पेश किया। पुलिस सरबजीत सिंह को लेकर दोपहर 1.15 बजे सोनीपत कोर्ट पहुंची। लगभग डेढ़ बजे यहां सिविल जज जूनियर डिवीजन किमी सिंगला की कोर्ट में सुनवाई शुरू हुई। पुलिस की ओर से दलील दी गई कि आरोपी ने बेशक गुनाह कबूल कर लिया है मगर अभी उससे हत्या में इस्तेमाल हथियारों की बरामदगी की जानी है।

लखवीर की हत्या में सरबजीत सिंह के साथ शामिल कुछ अन्य लोगों की पहचान भी हुई है, जिनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस को उसे लेकर पंजाब के गुरदासपुर और चमकौर साहिब इलाके में जाना पड़ सकता है। आरोपी को लेकर अभी वारदात वाली जगह का भी दौरा किया जाना है इसलिए उसकी रिमांड दी जाए। बंद कमरे में लगभग 1 घंटे तक चली बहस के बाद अदालत ने निहंग सरबजीत सिंह को 7 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया।

इससे पहले निहंग सरबजीत सिंह की पेशी को देखते हुए सोनीपत कोर्ट परिसर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। कोर्ट का गेट अंदर से बंद रखा गया। जिस कोर्ट में सुनवाई चल रही थी वहां सादे कपड़ों में पुलिस के जवान भी तैनात रहे। लगभग 2.30 बजे पुलिस निहंग सरबजीत सिंह लेकर कोर्ट से बाहर निकल गई।

अदालत परिसर से बाहर निकलते समय मीडिया वालों की धक्कामुक्की में निहंग सरबजीत सिंह की पगड़ी गिर गई। इससे सरबजीत भड़क उठा और उसने गुस्से में मीडियावालों को अपशब्द कहने शुरू कर दिए।

हत्या के 15 घंटे बाद सामने आया था आरोपी
सिंघु बॉर्डर पर तरनतारन के लखबीर की हत्या के 15 घंटे बाद एक निहंग ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है। कुंडली थाने से पुलिस की टीम शुक्रवार शाम 6 बजे सिंघु बॉर्डर पर निहंगों के डेरे में पहुंची थी। सोनीपत के DSP वीरेंद्र राव की अगुआई वाली टीम के कुछ मेंबर सीधे निहंगों के साथ उनके पंडाल में गए, जबकि बाकी पुलिसवाले पंडाल के बाहर खड़े रहे। निहंगों के डेरे में सरबजीत सिंह नाम के निहंग ने पुलिस टीम के सामने सरेंडर किया। लखबीर की हत्या शुक्रवार तड़के करीब 3:30 बजे हुई थी।

सरेंडर से पहले कहा था- गुरु की बेअदबी करते जितने पकड़े जाएंगे उन्हें ऐसे ही सजा दी जाएगी
सरेंडर से पहले निहंग सिख सरबजीत सिंह ने कहा कि बेअदबी करते जो भी पकड़े जाएंगे, उन्हें इसी तरह सजा दी जाएगी। वह सरकार और कानून पर भरोसा नहीं करते। यह भी दावा किया कि 20 लोग पंजाब से बेअदबी की घटनाएं करने के लिए भेजे गए हैं और उन्हें 30 हजार रुपए दिए गए। सरबजीत सिंह ही नहीं दूसरे निहंगों ने भी चेतावनी देते हुए कहा कि धर्म को लेकर राजनीति न की जाए, नहीं तो अंजाम सभी ने देख लिया।

आरोप- लखबीर ने रात में गुरु साहिब को उठाने का प्रयास किया
सरबजीत सिंह ने दावा किया कि लखबीर सिंह देर रात 3 बजे श्री गुरु ग्रंथ साहिब को उठाकर ले जाने का प्रयास कर रहा था। उसने वहां पड़े रुमाला साहिब को बिखेर दिया। वह मौके पर पहुंचा और उसे दबोच लिया। लखबीर से श्री गुरु ग्रंथ साहिब लेकर उनका दोबारा से प्रकाश किया गया। निहंग सिख ने यह भी कहा कि इस मामले में किसानों या संयुक्त किसान मोर्चा का कोई लेना देना नहीं है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan