Haryna News: पानीपत रिफाइनरी ने छोडी विषैली गैस, 1600 एकड फसल हुई खराब, मुआवजे की मांग को लेकर किसानो ने किया प्रदर्शन

हरियाणा: पानीपत स्थित इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) की रिफाइनरी ने रात को विषैली गैस छोड दी है। रिफाइनरी से छोड़ी गई गैस से किसानो की करीब 1600 एकड़ में खड़ी फसलें खराब हो गई। लोग भी बीमार हुए। पशुओं के चारे के लिए लगाई गई बरसीन जल गई और गेहूं की फसल पूरी तरह खराब हो गई। इन गांवों के प्रभावित किसानों ने मुआवजे की मांग करते हुए रिफाइनरी के मुख्य द्वार पर विरोध प्रदर्शन किया।

साइबर ठगो से सावधान: पेटीएम का लिंक भेज लगाई 72 हजार की ठगी.

पानीपत रिफाइनरी के आसपास के गांवों के किसानों ने इस मुद्दे पर पानीपत डीसी कार्यालय में अपनी शिकायत भी दी। इसके बाद रिफाइनरी प्रबंधन ने लोगों और प्रशासन से दो दिन का समय मांगा और मामले की जांच करने की बात कही। यह समय सीमा गुरुवार शाम को समाप्त हो रही है।
इसी बीच मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच के लिए प्रशासन की ओर से गठित टीम भी गांवों में पहुंची है। इस टीम में कृषि विभाग के अधिकारी शामिल हैं। टीम ने गांवों में पहुंच कर फसलों की जांच की। टीम ने जांच रिपोर्ट जल्द पेश करने की बात कही है।

मूकबधिर नाबालिग से दरिंदगी: FSL टीम ने थाने पहुंचकर लिए सैंपल, 9वें दिन भी खुलासा नहीं

13 जनवरी सुबह साढ़े 11 बजे छोड़ी गैस

रिफाइनरी की पूर्व दिशा के 7 गांव सिंहपुरा, सिथाना, रजापुर, ददलाना, कुताना, बोहली व रेरकलां के किसान बग्गा, जश्नदीप, शेर सिंह आदि ने बताया कि 13 जनवरी की सुबह करीब साढ़े 11 बजे रिफाइनरी ने विषैली गैस छोड़ी थी। जैसे ही गैस फैलने लगी, लोगों का दम घुटने लगा। काफी देर बाद हालत सामान्य हुए तो देखा कि बरसीन की फसल जल गई है और गेंहू की फसल खराब हो गई है।

प्रभावित किसानों ने एकजुट होकर मंगलवार को विरोध प्रदर्शन किया। इसमें किसान संगठनों के नेता भी शामिल हुए। इसी दिन पहले ग्रामीण एकजुट होकर डीसी कार्यालय पहुंचे। डीसी नहीं मिले तो वे उनके कार्यालय में शिकायत पत्र दे दिया। इसके बाद रिफाइनरी के प्रवेश द्वार के बाहर प्रदर्शन किया गया और नष्ट फसल का मुआवजा मांगा गया। किसान नेता जगदीप सिंह औलख ने आरोप लगाया है कि रिफाइनरी से निकलने वाली गैस से सैकड़ों एकड़ में लगी गेहूं की फसल सूख गई।

Rewari news: राष्ट्रीय एकता बनाये रखने में युवाओं का अहम योगदान: मदनपाल

कृषि विशेषज्ञों ने प्रभावित क्षेत्र का किया मुआयना

किसानों के कई घंटों तक के प्रदर्शन के बाद रिफाइनरी प्रबंधन ने एक प्रतिनिधिमंडल से बातचीत की। इसके बाद प्रबंधन प्रभावित क्षेत्रों का मुआयना करने के लिए राजी हो गया। प्रबंधन की तरफ से कहा गया है कि वे कृषि विशेषज्ञों के जरिए प्रभावित क्षेत्रों का मुआयना कराएगा। इसके लिए उसने प्रदर्शकारी किसानों से 2 दिन की मोहलत मांगी है। मोहलत के अनुसार, कृषि विशेषज्ञों ने प्रभावित क्षेत्रों का मुआयना किया और जल्द ही रिपोर्ट संबंधित अधिकारियों को देने के बारे में कहा।

भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ की कार्यकारिणी गठित: रामानंद यादव व कृष्ण कुमार बने सह-संयोजक

रिफाइनरी अधिकारियों ने आरोपों को बताया निराधार
रिफाइनरी के अधिकारियों ने किसानों के आरोपों को आधारहीन बताया है और कहा है कि रिफाइनरी से कभी जहरीली एवं विषैली गैस नहीं निकलती है। फिर भी किसानों के लिए अपने स्तर पर जांच भी की गई, जिसमें इस तरह की गैस छोड़े जाने का कोई भी तथ्य सामने नहीं आया है। उनका कहना है कि बारिश या खराब मौसम की वजह से फसलों को नुकसान पहुंचा होगा। लेकिन बावजूद इसके उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे करवाया है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan