Haryana News: पेरिस में दम दिखाएगी धारूहेड़ा की बेटी पूजा यादव

धारूहेड़ा: नंदरामपुर बास रोड स्थित दयाराम नगर की निवासी पूजा यादव एक बार फिर विश्व पटल पर खेलों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगी। इस बार वह पेरिस में आयोजित होने वाली विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में देश प्रतिनिधित्व करेंगी। इस बार चैंपियनशिप में भाग लेने वाली वह जिले की एकमात्र खिलाड़ी हैं।Breaking News Haryana : धारूहेड़ा के नपा चेयरमैन व 18 पार्षद देंगे समूहिक इस्तीफा , जानिए क्यों ?

 

PUJA YADAV 2 1
PUJA YADAV OLD PHOTO

12 से 17 तक होगी प्रतियोगिता: पेरिस में आयोजित होने वाली विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप प्रतियोगिता 12 से 17 जुलाई तक होगी। पूजा यादव ने बताया कि 12 जुलाई को उनका पहला मैच होगा। वह एफ-54 कैटेगरी में शाॅटपुट और भाला फेंक (जैवलिन थ्रो) में हिस्सा लेंगी।

दिव्यांगता को दे रही मात: करीब चार साल बाद पूजा किसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही हैं। कुएं में गिरने से रीढ़ की हड्डी में लग गई थी जिसके चलते वह कई वर्ष तक बिस्तर पर ही रहीं। वह 2017 से लगातार अभ्यास करके दिव्यांगता को मात देकर देश का नाम रोशन कर रही है।Haryana: सांसद पर कसा तंज, कहा एसी कमरों में बैठकर करवाना चाहते हैं समस्या का समााधान: चिरजीव राव

जानिए कब कब जीता अवार्ड
वर्ष 2019 में दुबई में आयोजित ग्रांड प्रिक्स के डिस्कस थ्रो में कांस्य पदक जीता था। बंगलूरू में चार से सात मई तक आयोजित ट्रायल के दौरान उनका चयन किया गया था। अपने सात वर्ष के छोटे से खेल कॅरिअर में पूजा ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों में प्रतिभा दिखाकर नाम रोशन किया है।

उन्होंने जयपुर में आयोजित 17वीं नेशनल पैरा एथलेटिक्स प्रतियोगिता के शाॅटपुट में पदक जीतकर दिव्यांगता को मात दी थी। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनके पास जैवलिन थ्रो, शाॅटपुट और डिस्कस थ्रो तीनों में पदक जीतने का अनुभव है।Haryana: 300 रूपए दो, धारूहेड़ा में पूरे महीने बिजली लो…

PUJA YADAV

पूजा ने बताया कि उन्होंने वर्ष 2018 में पंचकूला में आयोजित 18वीं नेशनल पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जैवलिन थ्रो और शाॅटपुट में स्वर्ण, जबकि डिस्कस थ्रो में कांस्य पदक जीता। वर्ष 2019 में दुबई में आयोजित व वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रांड प्रिक्स चैंपियनशिप में डिस्कस थ्रो में कांस्य पदक जीता।

 

बंगलूरू में 2021 में आयोजित 19वीं पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में डिस्कस जैवलिन थ्रो और शाॅटपुट तीनों में स्वर्ण जीता। इसी साल बंगलूरू में आयोजित तृतीय इंडियन ओपन नेशनल पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के तीनों इवेंट में स्वर्ण पदक जीता।Haryana: आप हरियाणा में शुरू करेगी बिजली आंदोलन, इस शहर से होगी शुरूआत

 

उन्होंने भुवनेश्वर में पिछले साल आयोजित 20वीं नेशनल पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दो स्वर्ण और एक रजत सहित कुल तीन पदक जीते। बंगलूरू में आयोजित इंडियन ओपन नेशनल पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जैवलिन थ्रो में स्वर्ण व शाॅटपुट में रजत पदक जीता।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan