Graps 3 फिर लागू, हाइवे के काम पर फिर लगी रोक, Rewari में AQI 300 पार

NH WORK

धारूहेडा: धारूहेडा में एक बार फिर एक्यूआई 300 पार हो गया है। इतना ही जिला रेवाडी के साथ हरियाणा के 10 जिलों में हवा बिगड़ गई है। इन जिलों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 को पार कर चुका है। ​भिवाडी की हालत तो धारूहेडा से भी बदहाल है। यहां पर एक्यूआई 330 हो गया है।सावधान। हरियाणा में फिर एक्टिव हुआ कोरोना, गुरूग्राम में मिले छह केस

वायु प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंचने को लेकर एक बार फिर ग्रैप (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) का तीसरा चरण तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है ताकि वायु गुणवत्ता का स्तर और खराब न हो।

 

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की उप समिति ने ग्रैप के तीसरे चरण को 24 दिन बाद लागू करने का निर्णय लिया है। इसके तहत पहले व दूसरे चरण में लागू प्रतिबंधों के साथ ही तीसरे चरण के प्रतिबंध भी प्रभावी कर दिए गए हैं।Dharuhera: परिवार पहचान पत्र में खामियो कों ठीक करवाने का अंतिम दिन आज

poll 11zon

ग्रैप-3 के लागू होते ही दिल्ली एनसीआर में डीजल की बीएस-4 और पेट्रोल की बीएस-3 गाड़ियों पर भी रोक लगा दी गई है। रेवाड़ी के लोगों के लिए समस्या होना लाजमी है। अब दिल्ली एनसीआर में इन मॉडल की गाड़ियां चलाने पर रोक रहेगी अगर कोई गाड़ी इस मॉडल की पकड़ी जाती है तो उस पर भारी भरकर जुर्माना लगाया जाएगा।

ग्रेप तीन के चलते इस पर रहेगा बैन

खुदाई तथा बोरिंग, सभी प्रकार के निर्माण कार्यों जिनमें फेब्रिकेशन और वेल्डिंग संचालन, तोड़फोड़ संबंधी कार्य, प्रोजेक्ट साइट के अंदर या बाहर से निर्माण सामग्री की लोडिंग या उतरना, सीवर लाइन, पानी की लाइन, ड्रेनेज तथा बिजली की केबल बिछाने के लिए खुदाई करने, टाइलों, पत्थरों तथा अन्य फर्श सामग्री की कटिंग व लगाने, ग्राइंडिंग गतिविधियों, , सड़क, फुटपाथ की मरम्मत या निर्माण आदि कार्यो पर रोक रहेगी।Sukanya Samriddhi Yojana: सिर्फ इतने रूपए से खोले अकाउंट, 15 साल मिलेगा 22 लाख

खराब एक्यूआई स्वास्थ्य के लिए हानिकारक

वायु गुणवत्ता सूचकांक 0-50 के बीच ‘अच्छा’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘मध्यम’ और 201-300 के बीच ‘खराब’ माना जाता है। 301 और 400 के बीच रीडिंग का मतलब है कि हवा की गुणवत्ता बहुत खराब है और लंबे समय तक रहने से श्वसन संबंधी बीमारी हो सकती है। 401-500 की रेंज में एक्यूआई ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है।

Harish sdo pollग्रेप तीन लागू: बढते प्रदूषण के चलते एक बार फिर से ग्रेप तीन लागू कर दिया गया है। ग्रैप के तीसरे चरण के तहत निर्माण तथा तोड़फोड़ गतिविधियों पर सख्ती से रोक लगाने के आदेश दिए गए हैं।
हरीश शर्मा, क्षेत्रीय अधिकारी, एचएसपीसी

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan