Haryana news: पयर्टक स्थल के नाम पर धारूहेडा को ‘मौत की दावत’

MASANI BERAJ 11zon 1

सरेआम छोडा जा रहा है बिना ट्रीट किया हुआ पानी, सैंपल के नाम पर खानापूर्ति
धारूहेडा: सुनील चौहान। भिवाडी से आ रहे रसायन युक्त व दूषित पानी से पहले ही लोग परेशान थे। अब मसानी के आस पास ग्रामीणो को पयर्टक स्थल के लिए झील के नाम मौत की दावत दी जा रही है। जनता को सही पानी दिखाने के लिए सैंपल लेकर गुमराह किया जा रहा है।

एनजीटी की फटकार के बाजवूद धडल्ले से साहबी बेराज मे दूषित पानी छोडा जा रहा है। न तो जन स्वास्थ्य विभाग तथा न ही हरियाणा शहरी प्राधिकरण सीवरेज के पानी को ट्रीट कर रहा है। टीम ने 8 अप्रैल को तथा 13 अप्रेैल का सैंपल लिए थे। अब बुधवार, 19 अप्रेल को तीसरी बार अप्रैल माह में पानी के सेंपल लिए गए है।
Fire News Rewari: परचून की दुकान में लगी आग, सब कुछ जलकर राख

लैब भी इनकी, सैंपल लेने वाले भी कैसे मिलेगा न्याय

सेंपल लेने के लिए वही ​अधिकारी आते है तो सरेआम बिना ट्रीट पानी साहबी बैराज मे छोड रहे है। बुधवार को शिकायत को आने के बिना ही मनमर्जी से साफ पानी के सैंपल लिए गए ताकि पानी के सैंपल फेल नही हो।

MB 1

बता दे कि खरखडा के रहने वाले प्रकाश यादव ने मसानी बैराज में प्रदूषित पानी को लेकर एनजीटी 30 सितंबर को को शिकायत की। एनजीटी ने डीसी को कमेटी बनाकर दोबारा से सेंपल लेकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश जारी किए थे। इसी पर संज्ञान लेते टीम ने 25 नवंबर 2022 को पानी के 10 सैंपल लिए थे। सारे सैंपल फैल मिले थे।

ये है कमेटी मैंबर: मामले को लेकर एडीसी स्वप्निल रविंद्र पाटिल की अध्यक्षता में पांच सदस्य कमेटी का गठन किया है। जिसमें क्षेत्रीय अधिकारी हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को उपाध्यक्ष, एक्सईएन जनस्वास्थ्य विभाग रेवाड़ी, सिंचाई विभाग रेवाड़ी व कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद रेवाड़ी को कमेटी सदस्य नियुक्त किया गया है।

SHAHBI BERAJ 11zon

कई बार कर चुके है पानी दूषित शिकायत: ग्रामीण पहले ही इस पानी की शिकायत कर चुके है। लोगो को कहना है मसानी बैराज मे छोडे जा रहे गंदे पानी से गांवो मे पेयजल दूषित हो गया है। टीम ने बुधवार को मसानी, खरखडा, निखरी, खिजूरी, रसगण, तातरपुर खालासा सहित 10 गांवो के घरो से तथा जन स्वास्थ्य विभाग के टयूबबेल के सैपल लिए गए है।

PKCC: अब पशुओं का भी बनेगा क्रेडिट कार्ड, ले सकते हैं इतना लोन, जानें पूरी डिटेल्स
शिकायत कर्ता के सामने नही लिए सेंपल: प्रकाश यादव का आरोप है कि सैेपल उसके सामने लिए जाने पर ज्वाईंट कमेटी मे तय हुआ था, लेकिन उसे आज सैपल लेने से एक घंटे पहले ही सूचना दी है। कोर्ट मे तारिख के चलते वे आज सैंपल लेते समय उनकी टीम में शामिल नही हो सके।

 

कमेटी कर्मी चाहते है वे चुपचाप सही पानी के सेपल ले ताकि सैंपल फैल न हो। बुधवार को उसके पीछे से चुपचाप सैंपल लिए गए है। अगर सैंपल लेने तो उसे एक ​दिन सूचना दी जानी चाहिए थी ताकि उसके सामने सैंपल लिए जा सके।

10 गांंवो से लिए सैंपल: उपायुक्त के निर्देश पर टीम की ओर सहाबी के आसपास स्थिति गाँवो के लोगो को जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा ट्यूबवेल तथा लोगो के घरो से पीने के पानी की आपूर्ति के सैंपल लिए गए है। टीम ने इससे पहले 13 अप्रैल को आस पास के 10 गांवो से पानी के सैंपल लिए गए है।
हरिश कुमार, एसडीओ, हरियाणा प्रदूषण विभाग धारूहेडा

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan