रेवाड़ी: सुनील चौहान। दीपावली के छह दिन बाद मनाए जाने वाले छठ पर्व को लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। रेवाड़ी शहर के साथ धारूहेड़ा, बावल व भिवाडी में भी छठ पूजा को ब्रज धारको की ओर घाट बनाए जा रहे है।
बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित पूर्वोत्तर राज्यों के नागरिक छठ पर्व को धूमधाम से मनाते हैं। आठ नवंबर को नहाए खाए के साथ चार दिवसीय छठ पर्व का आगाज होता है। नौ नवंबर को खरना के बाद दस को शाम को पानी में खड़े होकर अस्ताचलगामी सूर्यदेव को अर्घ्य दिया जाता है। इसी प्रकार, दस नवंबर को सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पर्व का विधिवत रूप से समापन होता है। पूर्वांचल राज्यों के व्रत करने वाले नागरिक आठ नवंबर को नहाने के बाद सात्विक भोजन का सेवन करने के बाद सूर्योदय को अर्घ्य देने के बाद ही व्रत खोलते हैं। जगह-जगह कृत्रिम घाट तैयार कर इसमें आठ नवंबर शाम को पानी भरने का सिलसिला आरंभ होगा। इसी पानी में खड़े होकर व्रत करने वाले नागरिक छठी मैया को नमन करते हुए अर्घ्य देंगे। मान्यता है कि छठी मैया से सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद अवश्य पूरी होती है।


पूजन के लिए तैयार किए गए हैं कृत्रिम घाट
शहर में इस बार सेक्टर एक स्थित सोलाराही तालाब पर छठ पर्व कृत्रिम घाट तैयार किया गया है। पूर्वांचल सेवा समिति रेवाड़ी की ओर से पिछले पंद्रह दिनों से कृत्रिम घाट तैयार किया जा रहा है। इसमें सीमेंट और ईंट से चहारदीवारी और फर्श तैयार किए गए हैं, जहां सौ से अधिक श्रद्धालु एक साथ खड़े होकर आराधना कर सकेंगे। पहली बार सोलाराही तालाब में इस प्रकार का कृत्रिम घाट तैयार किया जा रहा है।
————–
कोसली विधायक होंगे मुख्य अतिथि
पूर्वांचल छठ पूजा समिति रेवाड़ी की ओर से सेक्टर चार के कोनसीवास रोड स्थित श्रीश्याम वाटिका के समीप कृत्रिम घाट बनाया गया है। लोक आस्था का महापर्व छठ का दस नवंबर को शाम कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। मार्स अस्पताल के निदेशक डॉ. अभय कुमार और भाजपा किसान मोर्चा के जिला महामंत्री सजन पहलवान विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे। समिति के प्रधान राजीव यादव ने बताया कि कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए इस बार कृत्रिम घाट की चौड़ाई बढ़ाई गई है। ताकि ज्यादा श्रद्धालु आसानी से पूजा-अर्चना कर सकें। शनिवार को भाजपा पूर्वांचल प्रकोष्ठ जिला संयोजक हरिमुरत उपाध्याय, मीडिया प्रमुख दीपक तिवारी, नितेश सिंह, प्रेम प्रकाश, अजय दूबे, राजन झा, दीपांशु तिवारी आदि ने पहुंचकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया।
———————–

chhat
बैठक में छठ पर्व की तैयारियों को लेकर हुई चर्चा
छठ पर्व को लेकर पूर्वांचल समाज के लोग औद्योगिक क्षेत्रों में तैयारियों में जुट गए हैं। धारूहेड़ा पूजा छठ सेवा समिति की संतोष कॉलोनी में समिति के प्रधान हरि नारायाण प्रजापति की अध्यक्षता में बैठक हुई। कोरोना संक्रमण के चलते घाट पर भीड़ नहीं करने व शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए व्रतधारियों को जागरूक करने पर विचार विमर्श किया गया। शनिवार को पार्षद मनीषा सैनी के सहयोग से संतोष कालोनी में कृत्रिम घाट निर्माण के लिए खोदाई की गई। इस मौके पर वार्ड 16 की पार्षद मनीषा सैनी, राकेश सैनी, मनेाज, अर्जुन, मुन्नालाल, भूपेंद्र, अशोक, संतोष, विद्यासिंह, विनोद कुमार, सुरेंद्र, आशिशराज, सोनू, मंगल, राजेंद्र सिंह, सुनील कुमार आदि मौजूद रहे।
————————–
यह है कार्यक्रम:
8 नवंबर : नहाय-खाय
9 नवंबर : खरना
10 नवंबर : चार बजे से अस्त होते सूर्य को अर्घ्य
11 नवंबर : सुबह चार बजे से उगते सूर्य को अर्घ्य

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan