बिना परमिट दौड रहे वाहन, हर दिन रोडवेज को दो करोड का चूना

रेवाडी: सुनील चौहान। परिवहन विभाग की तरफ से पांच जिलों के डीटीओ की अगुवाई में बनाई गई स्पेशल टीम ने अपनी जांच में राजमार्ग से 369 अवैध वाहनों को पकड़ा है। पकड़े गए वाहनों के संबंध में टीम ने मुख्यालय को भी रिपोर्ट भेजी है जिसके बाद हरकत में जिला परिवहन कार्यालय की तरफ से भी स्पेशल चेकिंग अभियान शुरू कर दिया है।

ऑल इंडिया परमिट की आड़ में सवारी उठा रही है टूरिस्ट बस
दिल्ली से जयपुर के बीच चलने वाली अवैध बसों को लेकर रोडवेज यूनियन की तरफ मुख्यालय को शिकायत भेजी गई थी जिसके बाद हरकत में आए विभाग ने इसको लेकर कड़ा एक्शन लिया था। तत्पश्चात मामला परिवहन मंत्री के संज्ञान में आने के बाद रेवाड़ी और गुड़गांव के डीटीओ को छोड़कर फरीदाबाद, पलवल, नूंह, रोहतक और बहादुरगढ़ के डीटीओ की अगुवाई में टीम का गठन करके कार्रवाई का निर्देश दिया था। इसके बाद टीम की तरफ से इस राजमार्ग पर अलग-अलग लोकेशन पर कार्रवाई करते हुए एक सप्ताह से भी अधिक समय के दौरान 369 अवैध वाहनों को जब्त किया है।

रोडवेज को हर माह 2 करोड़ रुपए तक नुकसान
दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर चलने वाली अवैध बसों की वजह से न केवल हरियाणा अपितु राजस्थान रोडवेज को भी मोटा नुकसान उठाना पड़ रहा है। अकेले रेवाड़ी डिपो की तरफ से इस रूट पर 25 से अधिक बसों का संचालन किया जा हुआ है जिनसे औसतन हर माह में 9 से 10 लाख रुपए तक की आमदनी होती है। इतनी संख्या में गुड़गांव, नारनौल,फरीदाबाद, नूंह, पलवल डिपो की तरफ से बसें संचालित की हुई है। इसके अलावा राजस्थान के भी हर शहर से बसें दिल्ली तक जाती है।

मुख्यालय की तरफ से चलाया जाता है अभियान : डीटीओ
मुख्यालय की तरफ से समय-समय पर विभिन्न रूटों पर स्पेशल टीम के साथ चेकिंग की जाती है और पिछले सप्ताह दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर पांच जिलों की टीमों के अधिकारियों ने यह अभियान चलाया था। इसमें ऐसा नहीं है कि हमारी तरफ से कार्रवाई नहीं की गई है। हमारे द्वारा भी नियमित रूप से कार्रवाई जारी है। अभी भी हमने स्पेशल चेकिंग चलाई हुई जिसमें दो दिनों में 20 वाहनों से 2.50 लाख जुर्माना वसूला गया है।-गजेंद्र सिंह, जिला परिवहन अधिकारी।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan