55 साल बाद लिया ये फैसला, नोट पर नहीं दिखेगी महात्मा गांधी की तस्वीर? RBI ने दिया ये जबाव

cash note

Images of Banknotes: 1969 में महात्मा गांधी की 100वीं जयंती के मौके पर उनके सम्मान में उनकी तस्वीर करेंसी नोट पर छापी गई थी। 55 साल के बाद एक बार फिर ये फोटो को हटाने का मैसेज वायरल हो रहा है।Haryana: दिसंबर में वचित रहे BPL उपभोक्ता 31 जनवरी तक ले सकते है तेल, नहीं मिले या करें शिकायत

महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर की जगह एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) और रवींद्र नाथ टैगोर (Rabrindranath Tagore) की फोटो को लगाने का दावा कई दिन से वारयल हो रहा है। रिर्जव बैंक ने इसका लेकर क्या जबाब दिया।

CASH

भारतीय करेंसी यानी इंडिया रुपये से महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की फोटो को हटाने की खबरें पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल रही थी। साथ ही कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में भी दावा किया जा रहा था कि जल्द ही भारतीय नोट से महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर को हटा दिया जाएगा।

जानिए पहली बार कब आई महात्मा गांधी की तस्वीर

बता दें कि साल 1969 में महात्मा गांधी की 100वीं जयंती के मौके पर उनके सम्मान में उनकी तस्वीर करेंसी नोट पर छापी गई थी। इसके बाद अक्टूबर 1987 में भारतीय रिजर्व बैंक ने 500 रुपये का नोट जारी किया गया, जिसमें महात्मा गांधी का स्माइलिंग पोर्ट्रेट शामिल किया गया। इससे पहले तक भारतीय रुपये पर लायन कैपिटल और अशोक स्तम्भ पर वाटर मार्क की तस्वीर जाती थी।Haryana: दिसंबर में वचित रहे BPL उपभोक्ता 31 जनवरी तक ले सकते है तेल, नहीं मिले या करें शिकायत

क्या जारी किया गया है प्रस्ताव

जब भारतीय रुपये पर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जगह रवींद्र नाथ टैगौर (Rabrindranath Tagore) और एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) की फोटो लगाने के मामले के तूल पकड़ा, तो मामले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सफाई दी। आरबीआई ने कहा कि उसकी तरफ से ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया है।

आरबीआई ने कहा कि मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि ये गलत है तथा इन खबरों को खारिज करते हुए कहा ऐसा कोई प्रस्ताव पारित नहीं दिया गया है।