RBI की बडी कार्रवाई, देश के इन बैंको पर ठोका लाखों रूपए जुर्माना, यहां देखिए लिस्ट

RBI

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) नियमों की अनदेखी के चलते आरबीआई ने देश के 6 बैंकों पर लाखों रुपये का जुर्माना लगाया है।

बार बार हिदायत देने के बावजूद इन बैंको ने नियमों की अनदेखी की है। इसके बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मजूबरी में इन बैंकों के खिलाफ कार्रवाई की है।Rewari: फायरिंग करने वाला दबोचा, राजस्थान से लाया था हथियार

जा​निए बैको के नाम: अलीगढ़ जिला सहकारी बैंक, दिल्ली नागरिक सहकारी बैंक, कोलकाता पुलिस सहकारी बैंक), मेहसाणा जिला केंद्रीय सहकारी बैंक, व्यापारी सहकारी बैंक मर्यादित और श्री गणेश सहकारी बैंक लिमिटेड शामिल हैं।

इ​तना लगाया जुर्माना: इन सभी बैंकों पर 1.10 लाख रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया गया है। केंद्रीय बैंक ने अलीगढ़ जिला सहकारी बैंक पर दो लाख रुपये और दिल्ली नागरिक सहकारी बैंक पर तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।
Rewari: कैमरा खरीदने का झांसा देकर स्कूटी लेकर भागने वाला काबू
वहीं, कोलकाता कोऑपरेटिव बैंक पर 1.10 लाख रुपये, मेहसाणा जिला केंद्रीय सहकारी बैंक पर 2.10 लाख रुपये, व्यापार सहकारी बैंक मर्यादित और श्री गणेश सहकारी बैंक पर तीन-तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

जानिए क्या है अनेदशी’ बता दे कि इन बैंकों ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1950 के नियमों की अनदेखी की है और जमा राशि पर ब्याज दर का भुगतान करते समय नियमों का पालन नहीं किया है। ऐसे में आरबीआई ने कहा है कि इन सभी बैंकों ने आरबीआई के नियमों का पालन नहीं किया है।