Business Idea : अपने खेत में लगाएं महज 20 ये पेड़, 10 साल में कमा लेंगे एक करोड़

FARMING 11zon

Sandalwood Farming Profit:  देश में 50 फीसदी लोग खेती पर निर्भर है। बढती महंगाई के चलते खेती आजकल Loss  का सौदा बनती जा रही है। इसी के चलते अब किसान पारंपरिक खेती के साथ साथ नयी फसलों की तरफ भी आकर्षित हो रहे हैं। वे नये तरीकों और चीजों की खेती और बागवानी पर ध्यान रहे हैं।

हरियाणा में इस बार NCP भी लडेगी चुनाव, 19 को होगी रैली

किसान की एक कहानी: पहले हम आपको उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में रहने वाले किसान शशि सिंह के बारे में बताते हैं। वे पहले परंपरागत खेती करते थे। उनके पास करीब 65 बीघे में खेत हैं। ऐशे में बीज, कीटनाशक और खाद पर उन्हें काफी पैसा खर्च करना होता था

सफेद चंदन के पेड़ से हुआ मालामाल: किसान ने 2007 में पूरे खेत में पेड़ लगाए। उन्होंने करीब 10 बीघे जमीन पर लगाए सफेद चंदन के पेड़। फिर तब ही उन्होंने तीन-चार साल तक छोटे-छोटे कई दूसरे पौधे भी लगाए। इससे उनकी काफी कमाई हुई।

यदि आप भी चंदन के पेड़ अपनी जमीन पर लगाते हैं तो इससे आप भी तगड़ी कमाई कर सकते हैं। चंदन की लकड़ी आप आराम से 30000 रु प्रति किलो तक के रेट पर बेच सकते हैं।

Haryana News: उडीसा से रेवाडी पहुंची टीम, स्कूलो में किया शैक्षिक भ्रमण
जानिए कैसे होगी कमाई: एक एकड़ में गम्हार के पेड़ से आप 20 साल में एक करोड़ रु कमा सकते हैं। चौथा पेड़ है सफेदे का। ये पेड़ 8 से 10 साल में तैयार हो जाता है। इससे आप 10 से 12 लाख रु कमा सकते हैं। 1 एकड़ में यदि सफ़ेदे के पेड़ लगाए जाएं तो 15-20 साल में आप एक करोड़ रु हासिल कर सकते हैं। पांचवा पेड़ है महोगनी का। इसकी भी लकड़ी बहुत महंगी है। ये पेड़ दवाइयां बनाने में काम आता है।

 

क्या है चंदन का इस्तेमाल : चंदन से इत्र भी बनता है। कई प्रोडक्ट्स ऐसे हैं, जिनमें चंदन का फ्लेवर मिक्स किया जाता है। चंदन के एक पेड़ से करीब 50 किलो तक लकड़ी मिलती है। अब जरा इसे 30000 रु गुणा कीजिए।

Blast In Pakistan: पाकिस्तान में मस्जिद के अंदर हुआ आत्मघाती विस्फोट, इतने लोगो की मौत
ये रकम होती है 1500000 रु। यानी एक पड़ा आपको 15 लाख रु की कमाई कराएगा। 100 पेड़ 1.50 करोड़ रु की कमाई कर सकते हैं। दूसरा पेड़ है सागवान का। ये पेड़ भी अच्छी कमाई हो सकती है।

सागवान की लकड़ी भी महंगी : 1 एकड़ में सागवान का पेड़ लगाए जाएं तो कोई भी 1 करोड़ रु कमा सकता है। दरअसल सागवान की लकड़ी भी सबसे महंगी लकड़ियों में से एक है। इससे फर्नीचर के साथ साथ प्लाई तैयार होती है। ये काफी टिकाऊ होती है। इसी तरह गम्हार का पेड़ भी बहुत कीमती होता है। शशि सिंह ने अपने खेत में गम्हार के पेड़ भी लगाए थे।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan