दिल्ली-NCR के लोगों के लिए तोहफा: सिर्फ दो घंटे में पहुंचेंगे देहरादून

DELHI DEHRADUN

दिल्ली: देश में सडकों का जाल बिछाया जा रहा है। मोदी सरकार दिल्ली एनसीआर के लोगो को जल्दी ही एक बड़ा तोहफा देने जा रही है। दिल्ली से देहरादून का सफर बहुत आसान होने वाला है। दोनों शहरों के बीच की दूरी अब महज दो घंटे रह जाएगी। जल्दी ही दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे (Delhi-Dehradun Expressway) शुरू हो जाएगा।

दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे के निर्माण का काम आखिरी चरण में है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने बड़ी सफलता हासिल कर ली है। डाटकाली में बहुप्रतीक्षित नई टनल के दोनों सिरे मिल गए हैं।Railways News: नई साल पर तोहफा: रेलवे चलाएगा 51 नई ट्रेन, जानिए रूट व Time

2024 तक बनेंगे ग्रीन एक्सप्रेसवेDELHI DEHRADUN 2

मंत्रालय का कहना है कि 2024 से पहले 26 ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे बनाए जाएंगे, जो यात्रा के समय को काफी कम कर देंगे। एक बार राजमार्ग बनने के बाद, दिल्ली से देहरादून, दिल्ली से हरिद्वार, दिल्ली से जयपुर तक की यात्रा में केवल दो घंटे लगेंगे। जबकि दिल्ली से चंडीगढ़ में 2.30 घंटे, दिल्ली से अमृतसर चार घंटे का समय लगेगा। वहीं, दिल्ली से मुंबई 12 घंटे में पहुंच जाएंगे।

एशिया का सबसे ऊंचा गलियारा बन रहा

परियोजना के आखिरी खंड में 20 किमी का भाग राजा जी नेशनल पार्क के पर्यावरण संवेदनशील क्षेत्र से होकर गुजरता है, जहां एशिया का सबसे लंबा ऊंचा वन्यजीव गलियारा बनाया जा रहा है। इसकी लंबाई 20 किमी है। इसी में 340 मीटर लंबी डाटकाली सुरग (Daat Kali Tunnel) भी शामिल है।

Haryana News: Software से तैयार होगी फर्द, किसानों को नहीं लगाने पड़ेंगे पटवार घरो के चक्कर
दिल्ली से देहरादून दो से ढाई घंटे में पहुंच सकेंगे

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे की नई डाटकाली सुरंग का निर्माण एक बार पूरा हो जाने पर दिल्ली से देहरादून की दूरी 6 घंटे की जगह दो से ढाई घंटे (02:00-02:30 घंटा) की हो जाएगी। इसके साथ ही दिल्ली से हरिद्वार के बीच की दूरी 5 घंटे की जगह दो घंटे रह जाएगी।

केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक्सप्रेसवे के निर्माण को लेकर ट्विटर पर अपडेट भी साझा किया है। उन्होंने टनल (सुरंग) की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि एक्सप्रेसवे का निर्माण। साथ ही कहा कि सुरंग का उद्देश्य आसपास के वन्यजीवों की रक्षा करना है।