कर्मचारियो की होगी बल्ले बल्ले: अगले वेतन आयोग में लागू होगा नया फार्मूला-Best24news

Best24News, Delhi: सैंट्रल गवरमेंट कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर मिलने वाली हैै अगले वेतन आयोग में सैलरी की बढ़ोतरी के लिए नया फार्मूला भी तैयार किया जाएगा। फिटमेंट फैक्टर से बढ़ने वाली सैलरी से अलग नए फार्मूले पर भी विचार किया जा सकता है।

यात्रियो पर बढेगा बोझ: हरियाणा रोड़वेज का सफर होगा महंगा.. जानिए वजय-Best24Newsबता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों को 18 महीने का डीए एरियर देने से इंकार कर दिया गया है। यदि अब सैलरी बढ़ाई जाती है, तो इससे कर्मचारियों को थोड़ी राहत अवश्य मिलेगी।

रेवाड़ी में पार्षदों ने घेरा DMC ऑफिस: मॉनिटरिंग सदस्यों को लेकर लांबद हुए हुए पाषर्द-Best24news
2024 में लागू होगा नया वेतन फार्मूला
नया फार्मूला 2024 में लागू हो सकता है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें साल 2016 में लागू की गई थी। इस बात को भी 5 साल से अधिक का समय बीत चुका है। केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी तय करने के लिए 8 वें वेतन आयोग में नए फार्मूले का इस्तेमाल किया जा सकता है। अभी तक सरकार की तरफ से इस मामले में कोई भी पुष्टि नहीं की गई है।
बंधक बनाकर लूटपाट: 72 घंटे बाद भी पुलिस के हाथ खाली-Best24News

लगातार कॉस्ट ऑफ लिविंग में इजाफा हो रहा है जिस वजह से कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा किया जाना चाहिए। वहीं केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए Aykroyd फार्मूले पर विचार किया जा सकता है। बता दें कि इस नए फार्मूले की चर्चा काफी समय से हो रही है।
सीएम फ्लाइंग ने किया बडा खुलासा : बेटा नकली, मार्कशीट भी फर्जी, फिर भी बनी पेंशन, सात पर गिरी गाज
अभी सरकार फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सरकारी कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक पे आधारित करती है। हर 6 महीने में महंगाई भत्ता भी रिवाइज किया जाता है, परन्तु बेसिक सैलरी में कोई भी इजाफा नहीं किया जाता। यदि नए फार्मूले से कर्मचारियों की सैलरी निर्धारित होती है, तो इसमें महंगाई,कॉस्ट ऑफ लिविंग और कर्मचारियों की परफॉर्मेंस को जोड़ा जाएगा।

इन सभी चीजों का आकलन किया जाएगा, उसके बाद ही हर साल सैलरी में वृद्धि की जाएगी। यह कुछ इस प्रकार होगा जैसा प्राइवेट सेक्टर कंपनियों में होता है. वहीं सरकार का फोकस इस बात पर भी है कि सभी वर्ग के कर्मचारियों को इसका फायदा मिले, अभी केवल ग्रेड पे के अनुसार ही हर किसी की सैलरी में बड़ा अंतर है. सरकारी महकमों में अभी कुल 14 पे ग्रेड है.

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan