Delhi जाने से पहले जान लेंं, शनिवार को Election पर क्या रहेगा बंद, क्या रहेगा खुला ?

दिल्ली जाने से पहले जान लेंं, शनिवार को इलेक्शन पर क्या रहेगा बंद क्या रहेगा खुला

Delhi : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को  Lok sabha का मतदान है। 7 लोकसभा सीटों को लेकर चुनाव विभाग की सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। जो लोग रोजाना दिल्ली जाते है तो वे एक बार ये खबर जरूर पढ ले ताकि यह पता चल सके कि कल क्या बंद तथा क्या खुला रहेगा।

 

​लेकिन दिल्ली में रोजाना सफर करने वालो यह जानकारी बहुत जरूरी है कि चुनाव के ​चलते राजधानी में क्या बदं रहेगा, यानि किन सुविधाओ पर वेन रहेगा।

चुनावो को लेकर काफी बदलाव किया जा रहा है। मतदारन के दौरान किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए हर व्यवस्था का ख्याल रखा गया है। मतदान वाले दिन राष्ट्रीय राजधानी में अस्पताल फार्मेसी और सार्वजनिक परिवहन जैसी चुनिंदा सेवाएं सामान्य रूप से रहेंगी.

कल मतदान के दिन राष्ट्रीय राजधानी में क्या- क्या खुला रहेगा और क्या बंद होगा, आज ही उसे जान लें ताकि आपको कल परेशानी का सामना न करना पड़े।

DELHI VOTING
बता दें, मतदान से 48 घंटे पहले ही यहां शराब की बिक्री पर बैन लगा दिया गया है। यानि तीन दिन ड्राई डे रहेगा। मतदान के दिन के अलावा 2 दिनों तक दिल्ली में कोई भी शराब की दुकान नहीं खोली जाएगी।

मेट्रो की सेवाएं सुबह से जारी: मतदान वाले दिन दुकान, रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल भी खुले रहेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा घोषणा की गई है कि मतदाताओं को किसी तरह की परेशानी ना हो, इसलिए शनिवार को मेट्रो की सेवाएं सुबह 4 बजे शुरू कर दी जाएगी।

इसी तर्ज पर Delhi  परिवहन निगम द्वारा भी घोषणा की गई है कि 25 मई को सुबह 4 बजे से दिल्ली भर में 35 मार्गो के लिए एक्स्ट्रा बसें चलाई जाएंगे। यातायात व्यवस्था को लेकर कोई परेशानी नही आने दी जाएगी। दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बस सेवा शनिवार को समय से पहले शुरू कर दी जाएगी.

जानिए क्या रहेगा बंद ?
भारतीय चुनाव आयोग द्वारा जारी आदेशों के अनुसार, मतदान वाले दिन राष्ट्रीय राजधानी में सभी शराब की दुकान और इससे जुड़ी अन्य जगह 23 मई शाम 6 बजे से 25 मई शाम 6 बजे तक बंद रहेंगी।

दिल्ली में 4 जून को शराब की बिक्री नहीं हो पाएगी। पडोसी हरियाणा के जिले Gurugram व फरीदाबाद में शराब पर प्रतिबंध रहेगा। मतदान के कारण राजधानी के स्कूल और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। इतना ही नहीं महीने का चौथे शनिवार होने के कारण 25 मई को बैंक बंद रहेंगे।