EMI पर लोन लेने वालों को बैंका का बडा झटका

RBI 1

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति में रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट यानी 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की है। ऐसे मे साफ जाहिर है कि अब बैंक उनके होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन की ब्याज दरें भी बढ़ाएंगे। यह लगातार छठी बार है जब रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।

Kosli News: युवक ने दिया ईमानदारी का परिचय, बैंक को लौटाए 30 हजार रुपए
अगर आपने होम लोन लिया है तो आरबीआई ने आपको एक बार फिर झटका दिया है। महंगे कर्ज का बोझ आपकी जेब पर फिर से बढ़ गया है। इससे पहले आरबीआई मौद्रिक नीति की बैठकों के बाद 2022 में रेपो रेट में 5 बार बढ़ोतरी कर चुका है।

10 महीने में आरबीआई ने रेपो रेट को 4% से बढ़ाकर 6.50% कर दिया है. आरबीआई के फैसले के बाद बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां होम लोन की ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेंगी। इससे आपके लोन की ईएमआई भी महंगी हो जाएगी।

 

यहा समझिए कितना बढेगा बोझ

मान लीजिए एसबीआई से 25 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए लिया जाता है. इस पर बैंक ने 8.60 फीसदी ब्याज मांगा. इस हिसाब से आपकी ईएमआई 21,854 रुपये होगी।

अब समझिए आज के ऐलान के बाद क्या बदलेगा। रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है। अब ब्याज 8.85% होगा। ईएमआई 22,253 रुपये होगी। यानी 399 रुपये ज्यादा ईएमआई चुकानी होगी. पूरे साल की ईएमआई पर आपको 4,788 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे।Haryana News: करोडो लोगो को मिलेगी राहत, सीएम ने PPP को लेकर दिए ये निर्देश

आरबीआई का मानना ​​है कि खुदरा महंगाई दर में कमी आएगी। उन्होंने अगले वित्त वर्ष में महंगाई दर को 5.3 फीसदी के करीब लाने का लक्ष्य रखा है। अगर ऐसा होता है तो आने वाले महीनों में ईएमआई में कुछ राहत संभव है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का मानना ​​है कि आने वाले सीजन में अर्थव्यवस्था और महंगाई के लिए कुछ अच्छे संकेत हैं।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan