ओला के बाद अब Ather 450X में लगी आग, जानिए कंपनी ने क्या दिया जबाव

anthor

दिल्ली: ओला के बाद अब एथर एनर्जी के मशहूर इलेक्ट्रिक स्कूटर Ather 450X में आग लग गई है। इतना ही नहीं इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ है।Rewari News: डिलीवरी के नाम में PHC Dharuhera में वसूल रहे राशी, जानिए कैसे हुआ खुलासा

कुछ लोग कंपनी पर तंज कस रहे है तो कुछ आग लगने के कारणो से आगाह कर रहे है। सस्ती स्कूटर खरीदना आजकल जान लेवा बनता जा रहा है। कंपनी का कहना है कि वायरिंग हार्नेस असेंबली में समस्या के कारण स्कूटर में आग लगी है।

 

नीरज अरोड़ा नाम के एक ट्वीटर यूजर ने एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है, जिसमें Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर बुरी तरह जली हुई दिख रही है। स्कूटर का आगे का हिस्सा काफी हद तक सुरक्षित है, लेकिन सीट और उसके नीचे का हिस्सा पूरी तरह से जलकर खाक हो गया है।
Rewari News: Police कस्टडी Dahina से ट्राला चुराने वाला धरा गया
वीडियो के बैकग्राउंड में कुछ आवाजें भी आ रही हैं, जिसमें एक व्यक्ति कह रहा है कि ‘शोरूम की गाड़ी है… आज ही ब्लॉस्ट हो गया.’

जानिए कंपनी क्या बताया कारण: कंपनी ने आग लगने का कारण गलत तरीके से लगाए गए टॉर्क वाले मोटर कंट्रोलर कनेक्टर को बताया है। इसी से चिंगारी निकली, जिसके बाद आग लग गई। वहीं स्कूटर में लगे सेफ्टी फीचर्स ने स्कूटर को मिलने वाली पावर को बंद करने की कोशिश की थी पर वायरिंग हार्नेस ने पहले ही आग पकड़ ली थी।

एथर का दावा है कि यह घटना एक थर्मल खराबी की वजह से नहीं हुई है, जिसके कारण अन्य वाहनों में आग लगने की पिछली रिपोर्टों की तरह डैश, बैटरी पैक और बीएमएस में कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

कंपनी ने यह भी कहा कि यह ग्राहक की गलती की वजह से हुआ है और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कंपनी ने टू-स्पेप वेरिफिकेशन सिस्टम को शामिल किया है।

बैटरी को 5 घंटे से अधिक चार्ज न करें
कंपनी का कहना है बैटरी को 5 घंटे से ज्यादा चार्ज न करें। बैटरी जिस जगह चार्ज की जाए वो जगह वेन्टिलेटेड, साफ़ और सूखी हो और हीट सोर्सेस से कम से कम दो मीटर दूर हो।

इतना नही नहीं इसके अलावा बैटरी को धूप में चार्ज करने से बचना चाहिए। बहुत लोग चार्जिंग में लगाकर स्विच ऑफ करना भूज जाते हैं, जबकि यह बहुत खतरनाक साबित हो सकता है।

बचने के उपाय

बैटरियों को रूम टेम्परेचर मे रखा जाना चाहिए. स्कूटर के इस्तेमाल के कम से कम 45 मिनट बाद तक उसे चार्ज नहीं किया जाना चाहिए।

सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए जो नियम लागू किए हैं, जिनके मुताबिक इस तरह का कोई सॉकेट आउटलेट जमीन से कम से कम 800mm ऊपर होना चाहिए।

कनेक्टर को वाहन से जोड़ने के लिए किसी एडॉप्टर या कॉर्ड एक्सटेंशन का यूज नहीं किया जाना चाहिए।

 

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan