Covid 19 Update: चीन में 35 दिन में 60 हजार की मौत, जानिए क्या भारत की हालत

COVID NOS 11zon

कोरोना: दुनियाभर में कोरोना एक बार फिर पैर पसार रहा है। चीन में 35 दिनों में 60 हजार लोगों की मौत हुई। चीन ने ये भी दावा किया कि संक्रमण के मामलों में अपने से कमी आई है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन​​​​​​​ (WHO) का कहना है कि उसे चीन के डेटा पर भरोसा नहीं है।Rewari News: खलियावास स्कूल के बच्चो को भेंट किए गर्म कपडे

पहली इंट्रानेजल वैक्सीन लॉन्च: भारत में आज स्वदेशी फार्मा कंपनी भारत बायोटेक दुनिया की पहली इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन लॉन्च करेगी। इसका नाम iNCOVACC है। भारत में स्वास्थ्य विभाग को लेकर सक्रिय रहा है, यहीं कारण है बेसुमार मौत नही हो पाई है।

23 जनवरी को 36 हजार मामले सामने आए, जो 5 जनवरी के मुकाबले 72% कम है। 5 जनवरी को 1 लाख 28 मामले दर्ज हुए थे। एक्स्पर्ट्स का कहना था कि 21 जनवरी के बाद यानी लूनर न्यू ईयर के समय लोगों का घर आना-जाना लगा रहेगा, जिसके चलते संक्रमण बढ़ेगा और कई मौतें होंगी।

इस बीच चीन के सेंटर फॉर डिसिज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के मुताबिक, लूनर न्यू ईयर के मौके पर कोरोना से हुई मौतों में 80% कमी आई है।

CDC ने कहा- सोमवार (23 जनवरी) को 896 मौतें दर्ज हुई। ये आंकड़ा 4 जनवरी को हुई मौतों के मुकाबले 80% कम है। CDC के मुताबिक, 13 से 19 जनवरी के बीच 13 हजार लोगों की मौत हुई थी। वहीं, चीन की हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, 8 दिसंबर से 12 जनवरी तक यानी 35 दिनों में 60 हजार लोगों की मौत हुई।
Haryana News: गणतंत्र दिवस पर इन कैदियों को सजा में मिलेगी छूट, जेल मंत्री ने दिया ये ब्यान
चीन पर भरोसा नहीं?
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन​​​​​​​ (WHO) का कहना है कि उसे चीन के डेटा पर भरोसा नहीं है। WHO के आपातकालीन निदेशक माइक रयान ने कहा- हमें लगता है कि चीन मौतें और मामलों का जो आधिकारिक आंकड़ा दे रहा है, वो काफी कम है। वो कोरोना की असली स्थिति छुपा रहा है।

जानिए भारत की स्थिति
भारत में बुधवार को कोरोना के 88 नए मामले सामने आए और एक मरीज की मौत हो गई। हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अभी 1,934 एक्टिव केस हैं।

महामारी की शुरुआत से अब तक देश में 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही 4 करोड़ से ज्यादा लोग वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इसी बीच आज भारत में आज स्वदेशी फार्मा कंपनी भारत बायोटेक दुनिया की पहली इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन लॉन्च करेगी। इसका नाम iNCOVACC है।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan