Cyber Attack: सावधान! 48.7 करोड़ WhatsApp यूजर्स का डाटा चोरी, कहीं आपका तो नहीं

Cyber Attack: Best24News:  सावधान! साइबर अटैक तेजी से बढ रहा है। दुनियाभर के करीब 48.7 करोड़ WhatsAppयूजर्स का डाटा हैक किया गया है। हैक हुए डाटा में 84 देशों के व्हाट्सएप यूजर्स का मोबाइल नंबर भी शामिल है, जिनमें 61.62 लाख फोन नंबर भारतीयों के बताए गए हैं। हैक हुए यूजर्स की सूची में भारत 25वें नंबर पर है।

CYBER ATTACK 11zon

बता दें कि इससे पहले पिछली साल फेसबुक के 50 करोड़ से अधिक यूजर्स का डाटा भी चोरी हुआ था। इंस्टेंट मैसेजिंग एप WhatsApp के करोड़ों यूजर्स के डाटा को हैकर्स ने चुरा लिया है। बताया जा रहा है कि भारत, अमेरिका, सऊदी अरब और मिस्र सहित 84 देशों के यूजर्स के डाटा को हैक करके ऑनलाइन बेचा जा रहा है।

फिशिंग व फ्रॉड का है सबसे बड़ा खतरा
रिपोर्ट के अनुसार एक हैकिंग कम्युनिटी फोरम पर विज्ञापन देकर 48.7 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स के मोबाइल नंबर्स की बिक्री का दावा किया गया है। यह 2022 का हालिया डाटा है।

बता दें कि इस तरह के डाटा का इस्तेमाल अधिकतर फिशिंग अटैक्स में किया जाता है। साथ ही इन नंबरों का इस्तेमाल मार्केटिंग में भी हो सकता है। खासतौर पर वित्तीय सेवाएं दे रही कंपनियां इनका उपयोग अपने उत्पाद बेचने के लिए यूजर्स को कॉल या मैसेज भेजने में कर सकती हैं। हालांकि, सबसे बड़ा खतरा फिशिंग व फ्रॉड का है।

Haryana Jobs: जेल विभाग में आई भर्ती, जानिए पूरी डिटेल्स

दुनियाभर के यूजर्स का डाटा हुआ हैक
दुनियाभर के करीब 84 देशों के यूजर्स का डाटा हैक हुआ है। 84 देशों में से सर्वाधिक 4.48 करोड़ यूजर्स का डाटा मिस्र का है। इसके बाद इटली के 3.56 करोड़, अमेरिका के 3.23 करोड़, सऊदी अरब के 2.88 करोड़ व फ्रांस के 1.98 करोड़ यूजर्स का डाटा शामिल है। हैक हुए यूजर्स की सूची में भारत 25वें नंबर पर है।

Facebook के 50 करोड़ यूजर्स का डाटा हुआ था हैक
व्हाट्सएप से पहले पिछली साल फेसबुक के 50 करोड़ से अधिक यूजर्स का डाटा भी चोरी हुआ था। जिसके बाद हैकर्स ने यूजर्स की इस जानकारी को मुफ्त देने की पेशकश की थी। हैक हुए डाटा में यूजर्स के फोन नंबर और अन्य डिटेल्स भी शामिल थी।

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan