दक्षिण हरियाणा के लिए खुशखबरी, REWARI NARNAUL रेलवे लाइन का होगा दोहरीकरण

RAILWAYS STATION

Rewari News: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने REWARI NARNAUL के रेलयात्रियों को भी एक बड़ा तोहफा दिया। अब REWARI NARNAUL  के बीच रेलवे लाईन का उब्बल किया जाएगा। इससे एक ओर सफर जल्दी होगा वहीं गाडियो की संख्या में बढाई जाएगी।

 

TRAIN

इतना करोड होगा खर्च

रेवाडी से नारनोल रेलवे लाईन का दोहरीकरण होने से रेलगाड़ी के क्रासिंग की समस्या हल हो सकेगी । ट्रेन बिना रोके एक-दूसरे को क्रॉस कर सकेंगी। नारनौल से रेवाड़ी तक के करीब 51.85 किलोमीटर में दोहरीकरण पर लगभग 665 करोड़ खर्च होगें

NH 48 पर जलभराव व जाम से मिलेगी निजात, NHAI ने उठाया अब ये कदम

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स का शिलान्यास करते समय अन्य कई परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास किए, जिनमें से एक नारनौल-रेवाड़ी के बीच रेलवे लाइनों के दोहरीकरण का प्रोजेक्ट भी शामिल है।

 

जानिए किन लाईनो को होगा दोहरीकरण

रेवाड़ी-काठूवास एवं काठूवास-नारनौल के अलावा भिवानी-डोभ भाली और मानहेरू-बवानी खेड़ा रेलखंडो का भी दोहरीकरण किया जाएगा।नारनौल क्षेत्र से हजारों लोग प्रतिदिन दिल्ली-गुरुग्राम की तरफ आते-जाते हैं, जिन्हें इस रेल लाइन के दोहरीकरण का जरूर लाभ मिलेगा।

Weather Alert: आज से बदलेगा मौसम, Hailstorm के साथ होगी इन शहरों में Heavy rain

इस रेल मार्ग के दोहरीकरण से न केवल रेवाड़ी, बल्कि दिल्ली आना-जाना और भी सुगम हो जाएगा। इससे न केवल समय की बचत होगी, बल्कि ट्रेनों के आवागमन में भी सरलता एवं सुगमता आएगी। ।

2 चरणों में पूरा होगा काम

रेवाड़ी और राजस्थान के अलवर जिलों को जोड़ने वाले रेवाड़ी- काठूवास रेल खंड का दोहरीकरण किया जाना हैI  रेवाड़ी- रींगस- फुलेरा रेलमार्ग पर आने वाले इस रेल खंड पर अभी तक सिंगल रेलवे लाइन है, जिसकी वजह से इस व्यस्त रेल मार्ग पर ट्रेनों के परिचालन में परेशानी होती हैI इस रेल खंड के दोहरीकरण से ट्रेनों के परिचालन में सुगमता आएगी और ट्रेनों की गति भी बढ़ेगी

सैनिक बाहुल्य इस क्षेत्र के सैनिक ही नहीं, अन्य लोग भी रेल यात्रा को खूब पसंद करते हैं। सी सिंगल ट्रेक को केंद्र सरकार ने डबल करने की योजना बनाई हुई है, जिसे किस्तों में तैयार किया जाएगा।

Weather Alert: आज से बदलेगा मौसम, Hailstorm के साथ होगी इन शहरों में Heavy rain

अब तक डीएफएससी की ही डबल लाइनें थी, लेकिन सवारी रेल गाड़ियों का ट्रेक सिंगल ही बना हुआ है। यह सिंगल ट्रेक रेवाड़ी से लेकर फुलेरा तक बना हुआ है, जिसकी लगभग 215 किलोमीटर दूरी है। इ

जानिए  क्या होगा फायदा

नारनौल से रेवाड़ी तक की रेल लाइन का दोहरीकरण हो जाएगा तो इससे रेलवे एवं यात्रियों को ही बड़ा फायदा होगा। दोहरीकरण से गाड़ियों की औसत गति में न केवल बढ़ोतरी होगी, बल्कि और अधिक रेल सेवाओं का संचालन भी संभव हो सकेगा।