PM Modi : Dwarka Expressway सहित देश को देंगे एक लाख करोड की सौगात: Rao Inderjit Singh

DWARK EXPRESS WAY 4
देश में अपनी तरह का पहला एलिवेटेड 8 लेन एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस वे

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) सोमवार को 1 लाख करोड़ की योजनाओं की शुरुआत गुरुग्राम रैली से करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का हरियाणा से गहरा लगाव रहा है और एक माह में दूसरी रैली गुरुग्राम लोकसभा में कर रहे हैं यह हमारे लिए गर्व की बात है। राव इंद्रजीत सिंह ने रविवार को द्वारDwarka Expressway  के सेक्टर 84 स्थित रैली स्थल का दौरा कर तैयारी का जायजा लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Dharuhera News: Rajasthan में पेट्रोल पंपो की हडताल, Haryana बोडर्रो पर हो रही कालाबाजारी

यह जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ( Rao Indrjeet Singh ) ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे देश की इंजीनियरिंग कौशल का प्रमाण है। दिल्ली में पहले खण्ड के निर्माण पर 2507 करोड़ रुपए, दूसरे पर 2068 करोड़ रुपए, हरियाणा क्षेत्र में तीसरे पर 2228 करोड़ रुपए तथा चौथे खण्ड के निर्माण पर 1859 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

RAO INDERJIT PM MODI

केंद्रीय मंत्री ने लिया जायजा

राव इंद्रजीत सिंह ने रविवार को द्वारका एक्सप्रेसवे के सेक्टर 84 स्थित रैली स्थल का दौरा कर तैयारी का जायजा लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने हेलीपैड का दौरा कर पुलिस अधिकारियों व जिला प्रशासन के अधिकारियों से हेलीपैड के कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए।

 

उन्होंने अधिकारियों से वाहन पार्किंग व रैली मैं आने वाले लोगों के लिए पेयजल में अन्य व्यवस्थाओं संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि फरवरी माह में रेवाड़ी जिला में एम्स की आधारशिला रखने के बाद एक महीने के भीतर यह दूसरा अवसर है जब प्रधानमंत्री 11 मार्च को द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्धघाटन करने गुरूग्राम आ रहे हैं।

Dharuhera News: Rajasthan में पेट्रोल पंपो की हडताल, Haryana बोडर्रो पर हो रही कालाबाजारी

द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण चार खणडों में प्रगति पर है। जिनमें दिल्ली क्षेत्र में पहला महिपालपुर के शिव मूर्ति से बिजवासन तक (5.9 किमी), दूसरा बिजवासन आरओबी से गुरुग्राम में दिल्ली-हरियाणा सीमा तक (4.2 किमी), हरियाणा क्षेत्र में तीसरा दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई आरओबी तक (10.2 किमी) तथा चौथा बसई आरओबी से खेडक़ी दौला (क्लोवरलीफ इंटरचेंज) तक (8.7 किमी) है। Dwarka Expressway

दिल्ली में पहले खण्ड के निर्माण पर 2507 करोड़ रुपए, दूसरे पर 2068 करोड़ रुपए, हरियाणा क्षेत्र में तीसरे पर 2228 करोड़ रुपए तथा चौथे खण्ड के निर्माण पर 1859 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

DWARKA EXPRESS WAY GGN

लगभग 9000 करोड़ रुपए की लागत से द्वारका एक्सप्रेसवे एलिवेटेड 8-लेन एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। जिसमें 9 किलोमीटर लंबाई में सिंगल पिलर पर आठ लेन का 34 मीटर चौड़ा एलिवेटेड रोड भी है जोकि देश में अपनी तरह का पहला एलिवेटेड रोड है। हरियाणा में यह एक्सप्रेसवे पटौदी रोड (एसएच-26) में हरसरू के पास और फरूखनगर (एसएच-15 ए) में बसई के पास मिलेेगा।

इसके अलावा यह दिल्ली-रेवाड़ी रेललाईन को गुरूग्राम के सेक्टर-88 (बी) के पास और भरथल में भी क्रास करेगा। एक्सप्रेस-वे गुरूग्राम जिला में प्रस्तावित ग्लोबल सिटी के साथ-साथ सेक्टर – 88, 83, 84, 99, 113 को द्वारका सेक्टर-21 से जोड़ेगा।