Gold price: सोना चांदी में इनवेस्टमेंट करने का सुनहरा मौका, फिर घटे दाम

GOLD

Gold price: विधानसभा चुनावों से पहले एक बार फिर सोने व चांदी के दामों में काफी गिरावट आई है। अगर आप जेवरात में इनवेस्टमेंट करवाना चा​हते है तो अब सुनहरा मौका है।

यूं तो सोने व चांदी के भाव समय पर बदलते रहते है। लेकिन फिर पिछले कई दिनो से काफी रेट कम चल रहा है। ऐसे में जेवरात खरीदने का मौका बार बार नहीं आता है।

गुरुवार को सुबह के कारोबार में 24 कैरट सोने की कीमत में एक ग्राम की गिरावट हुई और दस ग्राम कीमत बढ़ी, जिसका दाम 71,990 रुपये हो गया। चांदी की कीमत में भी 100 रुपये की कमी हुई, जिसका दाम एक किलो के लिए 89,900 रुपये हो गया।

22 कैरट सोने की कीमत में भी 10 रुपये की गिरावट हुई, जिससे पीले धातु का दाम 65,990 रुपये हो गया।

मुंबई में, 22 कैरट सोने की दस ग्राम की कीमत कोलकाता और हैदराबाद के समान है, जो 65,990 रुपये है। दिल्ली, बेंगलुरु और चेन्नई में, 22 कैरट सोने की कीमत बदली, जो 66,140 रुपये, 65,990 रुपये और 66,590 रुपये हैं।

दिल्ली में चांदी की एक किलो की कीमत मुंबई और कोलकाता की तुलना में 89,900 रुपये है। चेन्नई में चांदी की कीमत 94,400 रुपये है।

दिल्ली, बेंगलुरु और चेन्नई में, 24 कैरट सोने की दस ग्राम की कीमत 72,140 रुपये, 71,990 रुपये और 72,650 रुपये हैं।

GOLD 11zon
संयुक्त राज्य अमेरिका की सोने की कीमतें बुधवार को एक दो सप्ताह की निम्नतम के बाद स्थिर रहीं, जबकि डॉलर और ट्रेजरी यील्ड्स इस हफ्ते के बाद महत्वपूर्ण मुद्रास्फीति पठन के आगामी बढ़ते में मजबूत रहे।

स्पॉट सोने की कीमत 0127 GMT के अनुसार प्रति औंस $2,298.88 पर बराबर रही, बुलियन बुधवार को 10 जून से सबसे कम थी। संयुक्त राज्य अमेरिका की सोने की फ्यूचर्स $2,309.60 पर 0.2 प्रतिशत कम थे।

स्पॉट सोने की कीमत एक स्थिर नीचे की दिशा में $2,275-$2,286 प्रति औंस की रेंज में गिर सकती है, क्योंकि यह एक स्थिर नीचे की दिशा पर है।

अन्यत्र, यूरोपीय केंद्रीय बैंक अगर मुमकिन होने पर मुद्रास्फीति के आशानुसार अपशिष्ट हो सकता है, तो दो ECB नीति निर्माताओं ने बुधवार को कहा।

स्पॉट चांदी 0.1 प्रतिशत बढ़ी, $28.78 प्रति औंस, प्लैटिनम 0.1 प्रतिशत बढ़कर $1,011.65 और पलाडियम 0.6 प्रतिशत कम होकर $922.94 पर था।

 

खरीदने से पहले किन बातों का रखें ध्‍यान?

  • बेस्‍ट होगा कि आप जब भी 1 ग्राम गोल्‍ड पॉलिश वाली ज्‍वेलरी खरीदें तो आप चांदी की ज्‍वेलरी पर इस पॉलिश को चढ़वाकर खरीदें। इससे आपकी ज्‍वेलरी की रिटर्न वैल्‍यू भी अच्‍छी होगी।
  • वहीं अगर आप एलॉय मिक्‍स ज्‍वेलरी पर गोल्‍ड पॉलिश चढ़वाकर ज्‍वेलरी खरीद रही हैं, तो आपको इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए ज्‍वेलरी पर पॉलिश अच्‍छे से चढ़ाई गई हो।
  • आप जब भी चाहें तो अपनी ज्वेलरी को दोबारा चमकाने के लिए उस पर गोल्‍ड पॉलिश की परत चढ़वा सकती हैं, मगर इसकी आपको कीमत उस वक्त सोने के भाव के हिसाब से चुकानी होगी।
  • 1 ग्राम ज्वेलरी को देखने पर कोई इस बात का अंदाजा नहीं लगा सकता है कि वह असली है या नकली। कम से कम 10 से 15 साल तक इसकी पॉलिश खराब नहीं होती है, अगर आप उचित तरीके से इसे स्‍टोर करके रखें।
  • आपको बता दें कि 1 ग्राम ज्‍वेलरी में आपको हॉलमार्क ज्‍वेलरी नहीं मिलेगी और न ही इसमें कोई रिटर्न पॉलिसी होती है। बेशक चांदी की ज्‍वेलरी पर गोल्‍ड पॉलिश होगी तो उसकी रिटर्न वैल्‍यू आपको मिल जाए।

 

इनवेस्टमेंट के फायदें

सोने और चांदी में निवेश करने के कई महत्वपूर्ण फायदे हैं जो उन्हें निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं। सबसे पहले, दीर्घकालिक स्थिरता की बात करें तो, सोना और चांदी अपने मूल्य को समय के साथ बनाए रखने में सक्षम होते हैं। यह गुण उन्हें उन निवेशकों के लिए आदर्श बनाता है जो अपने पोर्टफोलियो को दीर्घकालिक आधार पर सुरक्षित रखना चाहते हैं।

मुद्रास्फीति से सुरक्षा एक और महत्वपूर्ण पहलू है। जब मुद्रास्फीति बढ़ती है, तब सोने और चांदी की कीमतें भी आमतौर पर बढ़ती हैं। यह उन्हें एक प्रभावी मुद्रास्फीति हेज बनाता है। मुद्रास्फीति के दौर में, जब फिएट मुद्रा की क्रय शक्ति घटती है, तब सोने और चांदी में निवेश करने वाले निवेशक अपने धन की वास्तविक मूल्य को सुरक्षित रख सकते हैं।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan