EPFO Amount Withdrawal: घर बैठे निकाले पैसे, EPFO का नया अपडेट

EPFO Amount Withdrawal:  EPFO  कर्मचारियों को आंशिक निकासी करने का मौका देता है। लेकिन जागरूकता के भाव में हम इसका फायदा नहीं उठा पाते है। जबकि हम तीन स्कीमो के तहत EPFO से घर बैठे  (EPFO Amount Withdrawal )पैसे निकाल सकते है।

आइए आपको हम बताते है कि आप कैेसे घर बैठे कब ओर कितना पीएफ खाते से पैसा निकाल सकते हैं। ऐसे में कई बार लोग लोन लेते हैं यदि आप EPFO  में निवेश करते हैं तो आपको बता दें कि आप नौकरी के समय भी फंड से पैसों को निकाल सकते हैं।

 

EPFO 2

Rewari News: 72 घंटे बाद फरार Wanted criminal पुलिस गिरफत से बाहर, CIA की उडी नींद

EPFO  से कर्मचारी कइ स्कीमो के तहत पैसा  ( EPFO Amount Withdrawal ) निकाल सकते है। ज्यादातर कर्मियो का इस बात पता नहीं कि कैेसे हम EPFO  से पैसे निकाल सकते हैद्य

EPFO  कर्मचारियों को आंशिक निकासी करने का मौका देता है। चलिए जानते हैं कि कब पीएफ खाते से पैसा निकाल सकते हैं।

मकान या फिर जमीन बनवाने के लिए कर सकते हैं निकासी EPFO

अगर आप 5 साल से ज्यादा EPFO  में निवेश करते हैं तो आप कुछ ऐसी परिस्तियों में निकासी कर सकते हैं। जैसे कि आप प्लाट खरीदने या फिर मकान खरीदने और घर बनाने के लिए EPFO से पैसा निकाल सकते हैं। आप इसके लिए एक महीने का 36 गुने तक की रकम निकाल सकते हैं।

इसके लिए ये नियम जरूरी EPFO

ये रकम हाउसिंग स्कीम के तहत प्राप्त होगी। इस स्कीम के तहत आप 90 फीसदी तक का भाग निकाल सकते हैं। इस निकासी के लिए आपको लगातार 3 साल तक ईपीएफ में योगदान देना होगा। यदि पीएफ खाते में 20 हजार रुपये से कम रकम हैं तो आप इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे।

PM Modi बोले- राव इंंद्रजीत बोलते कम है, लेकिन जो तय कर लेते है …. पीछे लगे रहते है !

HOME LOAN  के लिए ले सकते है लॉन EPFO

अगर आपने घर बनाने के लिए कोई होम लोन लिया है तो आप उसको चुकाने के लिए भी ईपीएफ से पैसे निकाल सकते हैं। इस स्थिति में वह पीएफ बैलेंस से 90 फीसदी तक की रकम निकाल सकते हैं।

 

बेरोजगार होने की स्थिति में कर सकते हैं निकासी EPFO

अगर आप कंपनी के बंद या फिर आपकी नौकरी चली जाती है तो भी आप ईपीएफ से पैसा निकाल सकते हैं। इस स्थिति में आप 1 महीने के बाद फंड से पैसा निकाल सकते हैं। इससे पहले निकासी मे आप 75फीसदी तक की रकम निकाल सकते हैं।

शिलान्यास के साथ ही Rewari AIIMS को OPD का तोहफा, दीवाली से पहले शुरू हो जाएगी OPD: PM Modi

वहीं बाकी की रकम रोजगार मिल जाने पर आपके दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे। यदि दो महीने से ज्यादा समय तक आपके पास रोजगार नहीं होता है तो आप बाकी की रकम भी निकाल सकते हैं।

MEDICAL खर्च के लिए करें निकासी

जानकारी के लिए बता दें यदि मेडिकल के लिए पैसे निकालने का विचार बना रहे हैं तो आपको इसके लिए एक महीना या फिर उससे ज्यादा भर्ती होने पर सबूत देना होगा।

इस समय इलाज के खर्चों में काफी पैसे खर्च होते हैं। ऐसे में गंभीर बीमारी के इलाज करने, विकलांग होने पर या फिर कंपनी बंद होने जाने पर इमरजेंसी में पैसा पीएफ खाते से निकाल सकते हैं।

MARRIAGE- EDUCATION  लिए निकाल सकते हैं पैसा

अगर आप अपनी बहन या फिर बेटी की शादी करने के लिए जा रहे हैं तो आप  EPFO Amount Withdrawal  पैसों की निकासी कर सकते हैं। इन स्थितियों में आप सिर्फ आंशिक निकासी कर सकते हैं। इसके अलावा इस निकासी के लिए आपको कम से कम 7 साल तक ईपीएफ में कंट्रीब्यूशन करना होगा। पढ़ाई या फिर शादी की स्थिति में आप कंट्रीब्यूशन 50 फीसदी तक की रकम निकाल सकते हैं।