सावधान! कहीं आप भी तो नहीं खा रहे ‘जहर’, जानें नकली घी के नुकसान और पहचान के तरीके ?

GHEE

Pure and impure ghee: सावधान! अगर आप देशी घी खा रहे है तो अब सावधान हो जाइए। आजकल बाजार में नकली घी आ रहा है। मोटे मुनाफे के लिए मिलावटखोर आपके जीवन के साथ जमकर खिलवाड़ कर रहे है। अभी हाल में खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की टीम ने राजस्थान में बड़ी मात्रा में नकली घी पकड़ा है। जैसे ही लोगो को पता चला तो उनकी नींद उड गई।

 

राजस्थान में पकड़ी थी नकली घी की खेप
खाद्य विभाग की टीम ने इससे पहले राजधानी जयपुर में बड़ी कार्रवाई की थी। टीम ने वीकेआई में छापा मारकर यहां से साढ़े तेरह हजार लीटर नकली घी पकड़ा था।

यह नकली घी बाजार में सरस के नाम से बेचा जाता था। यह नकली घी गुजरात के दमन में बनता था और जयपुर में इसे डिपो में स्टॉक किया जाता है। फिर पूरे राजस्थान, हरियाणा व दिल्ली में यहां से नकली घी की सप्लाई की जाती थी।

बाखाद्य विभाग की टीम ने सीकर जिले के पलसाना में कार्रवाई करते हुए व्यापारी की एक फर्म से मिलावट की आशंका पर नाइस ब्रांड का 3400 लीटर देसी घी सीज किया है। टीम ने रींगस और नवलगढ़ में भी इसी ब्रांड के घी को लेकर कार्रवाई की है। नमूनों की जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

 

NAKALI DHEE

फूड एंड सेफ्टी विभाग के जॉइंट डायरेक्टर डॉ.एस.एन. धौलपुरिया के बताया कि राजस्थान के पलसाना बस स्टैंड स्थित एसएम ट्रेडर्स पर कार्रवाई की। इधर, इस कार्रवाई के बाद देशी घी बेचने वाले दुकानदारों में हड़कंप मच गया। डर के मारे कई दुकानदार अपनी दुकानो कों बंद कर भाग गए।

यहां भी होता है नकली घी तैयार
जांच में सामने आया कि मिलावटी घी दिल्ली के बहादुरगढ़ में तैयार होता है। पलसाना में व्यापारी लेकर आते हैं और सीकर, नवलगढ़, झुंझुनूं , हरियाणा सहित ग्रामीण इलाकों में इसकी सप्लाई होती है । साफ जाहिर हर दिन बडी संख्या में नकली घी बेचा जा रहा है।

Real and Fake Ghee Difference: असली घी है या नही ऐसे करे चैक
अगर आप बाजार से देसी घी मंगवाते हैं तो ये नकली (Pure and impure ghee) भी हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि घी के असली और नकली होने की पहचान कर खाने से पहले की जाए।

ऐसे करे पहचान: असली घी के महंगे होने की वजह से बहुत से मुनाफाखोर व्यापारी इसमें वनस्पति घी, आलू, शकरकंद, हाइड्रोजेनेटेड तेल या फिर नारियल तेल की मिलावट कर देते है। ऐसे में आप कुछ तरीकों की मदद से घी के असली-नकली होने की पहचान कर सकते हैं।

घी को उबालकर देखें
घी के डिब्बे से 4 से 5 चम्मच घी निकालिए। उसे गैस पर रखकर थोड़ा सा उबालें। गैस को धीमी आंच पर ही रखें। फिर इस घी 24 घंटो के लिए अलग रख दें। अगर घी में से अजीव दुर्गंध आए, तो घी नकली हो सकता है।

घी को गर्म करके देखें
अगर पिघलने में समय लगता है और हल्के पीले रंग में बदल जाता है, तो वह मिलावटी हो सकता है।
घी के रंग को पहचानकर भी हम नकली घी की पहचान कर सकते है। इसके लिए एक चम्मच घी को पिघलाकर देखें। अगर घी पिघल कर गहरे भूरे रंग में बदल जाता है, तो यह शुद्ध है।

हथेलियों पर घी को मलें
घी की पहचान करने के लिए थोड़ा सा घी हथेली पर रखकर उसे अच्छी तरह से रगड़ें। 7-8 मिनट के बाद उसे सूंघकर देखें। अगर वह घी शुद्ध होगा, तो उससे अच्छी खुशबू आएगी। अगर महक आनी बंद हो गई है या अजीब सी महक आ रही है, तो घी नकली है।

हाइड्रोक्लोरिक एसिड
मिलावटी घी को चेक करने के लिए एक चम्मच घी में 5 मिलीलीटर हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालें। अगर घी का रंग बदलकर लाल हो जाता है, तो समझ जाइए कि घी में डाई मिक्स की गई है, जो सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकती है।

पानी का इस्तेमाल
नकली घी पता करने के लिए पानी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।अगर घी पानी के नीचे बैठ जाता है, तो घी नकली हो सकता है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच घी डालें। अगर घी पानी के ऊपर तैरने लगे, तो आप समझें कि घी असली है।

 

नकली घी खाने के नुकसान

  • नकली घी खाने से हार्ट की बीमारी और हाई बीपी की समस्या हो सकती है।
  • नकली घी खाने से लिवर खराब होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।
  • नकली घी खाने से दिमाग में सूजन भी आ सकती है।
  • मिलावटी घी खाने से पेट खराब, अपच और गैस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • नकली घी खाने से गर्भपात का खतरा भी बढ़ जाता है। गर्भवती महिला कोशिश करें कि घर का बना हुआ घी ही खाएं।
  • मिलावटी घी में अनहेल्दी फैट भी मिला हो सकता है, जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan