हरियाणा में किसानो के 100 करोड को डकारने वाली कौन है मास्टर माइंड अन्नु, जानिए कैसे चढी हत्थे ?

scam 1

हरियाणा: सहकारिता विभाग के चलते किसानो के 100 करोड  का डकारने वाल कोई ओर नहीं बल्कि मास्टर माइंड अनु कौशिश है। बस गनीमत यही रही कि वह विदेश भागने से पहले एसीबी टीम के हत्थे चढ गई। जब उसके प्लान के बारे पता चला तो पुलिस को होश उड गए।

School Time: फिर बदला हरियाणा में स्कूलों का समय, जानें नई Timings ?

क्या है पूरा घोटाला:

यह घोटाला 2018 से 2021 के बीच का है, जबकि इसमें साल 2010- 11 से घोटाला चला आ रहा है। एसीबी के सूत्रों का कहना है कि सहकारिता विभाग के अधिकारी खुद को बचाने के लिए बेशक बार-बार यह दावा कर रहे हैं कि उन्होंने बिना खर्च हुई राशि फील्ड से वापस मंगवा ली थी, लेकिन एसीबी के पास ऐसे पुख्ता सबूत हैं, जिनके आधार पर कहा जा सकता है कि घोटाला 100 करोड़ का न होकर इससे काफी बड़ा है।

 

सहकारिता मंत्री डा बनवारी लाल को लगा कलंक

Dr. Banwari Lalसहकारिता विभाग में हुए 100 करोड से अधिक घोटाले को लेकर अब बावल के विधायक व सहकारिता मंत्री डा बनवारी की छवि खराब हो गई। इसी साल हरियाणा में लोकसभा व विधानसभा के चुनाव होने है। ऐसे में ये घोटाला डा बनवारी के लिए एक बहुत बडा कंलक बन गया है। इतना ही आगे की राजनीति पर भी रोड बन गया है।

 

हरियाणा एथलेटिक्स के राजेंद्र मलिक प्रधान व प्रदीप मलिक बने सचिव

जानिए किन अधिकारियों की हो चुकी गिरफ्तारी:

ACB ने मामले की गहनता से जांच करते हुए इसमें संलिप्त 6 गजटेड अधिकारियों, ICDP रेवाड़ी के 4 अन्य अधिकारियों और 4 निजी व्यक्तियों की गिरफ्तारी की है।

इन आरोपियों में ऑडिट ऑफिसर बलविंदर, डिप्टी चीफ ऑडिटर योगेंद्र अग्रवाल, जिला रजिस्टर सहकारी समिति करनाल रोहित गुप्ता, सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समिति अनु कौशिश, रामकुमार, जितेंद्र कौशिक और कृष्ण बेनीवाल शामिल हैं।

इसी विभाग के ICDP रेवाड़ी के लेखाकार सुमित अग्रवाल, डेवलपमेंट अधिकारी नितिन शर्मा और विजय सिंह की गिरफ्तारी की गई है।

हरियाणा के सहकारिता विभाग में हुए 100 करोड़ रुपए के घोटाले की मुख्य आरोपी अनु कौशिश लग्जरी लाइफ की शौकीन थी। उसने रिश्वत का पैसा अपनी बहन को कनाडा में भिजवाया और खुद दुबई शिफ्ट होने की योजना बना रही थी।

खुशखबरी: हरियाणा के इस चार शहरों में बनेंगे 12 बाइपास, बढेगी शहरों की कनेक्टवीटी

 

हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने 2 फरवरी को इस घोटाले का पर्दाफाश किया। ACB की रिपोर्ट के अनुसार, अनु कौशिश ने ऑडिटर की मिलीभगत से सरकारी खाते में जमा पैसों से अपने निजी हित में फ्लैट, जमीन आदि खरीदे थे।

विदेश भागने की फिराक में थी अन्नु

आरोपी स्टालिन भी अपनी पूरी फैमिली को पहले ही कनाडा भेज चुका है, लेकिन खुद भाग पाता, इससे पहले ACB ने उसे गिरफ्तार कर लिया। हरियाणा के सहकारिता विभाग में हुए 100 करोड़ रुपए के घोटाले की मुख्य आरोपी अनु कौशिश लग्जरी लाइफ की शौकीन थी। उसने रिश्वत का पैसा अपनी बहन को कनाडा में भिजवाया और खुद दुबई शिफ्ट होने की योजना बना रही थी।

 

जल्द ही होगी इसकी गिरफतारी

इस योजना के नोडल अधिकारी के रूप में हरको बैंक के एमडी नरेश गोयल साल 2014 से इस पूरे घोटाले के जनक के रूप में विभाग में कुंडली मारकर बैठे हुए हैं। गोयल के विरुद्ध ACB ने कार्रवाई के लिए फाइल राज्य सरकार के पास भेज दी है। उनकी किसी भी समय गिरफ्तारी हो सकती है।

 

 

 

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan