Agni 5 Missile का सफल परीक्षण, PM Modi ने DRDO को दी बधाई, पडोसी देशो की उडी नींद

modi

PM Modi , Agni-5 Missile: भारत ने आज पहली बार एक से अधिक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम एमआइआरवी तकनीकी से लैस बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि 5 का सफल परीक्षण किया है। इसी के साथ भारत दुनिया के Agni-5 Missile चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जिनके पास एमआइआरवी तकनीकी से लैस मिसाइल हैं।

MIRV तकनीक वाली अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण हो गया है। जिस पर PM Modi पीएम मोदी ने DRDO के वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए ट्वीट किया है। इस मिसाइल के जद पूरे पाकिस्तान के साथ चीन के अधिकांश शहर हैं। इस मिसाइल की मारक क्षमता 5 हजार किमी. से अधिक बताई गई है।

PM Modi: सुहाने सफर की शुरूआत: सिर्फ 23 मिनट में दिल्ली से गुरुग्राम का सफर, Video

परमाणु संपन्न बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 की मारक क्षमता आवाज की रफ्तार से 24 गुना ज्यादा है। इस मिसाइल की जद में चीन और पाकिस्तान समेत एशिया के सभी देश, यूक्रेन, रूस, जापान, इंडोनेशिया व यूरोप के कुछ हिस्से आएंगे।

AGNI

जानिए अग्नि सीरीज की अन्य मिसाइलें कब की गईं लॉन्च

अग्नि-1: 28 मार्च 2010 को इसका पहला सफल परीक्षण किया गया. इसकी मारक क्षमता 700 किलोमीटर है
अग्नि 2: इसकी मारक क्षमता 3000 किलोमीटर है, इस मिसाइल से 1000 किलोग्राम का परमाणु बम भेजा जा सकता है
अग्नि 3: जुलाई 2006 में अग्नि 3 का परीक्षण किया गया. इसकी मारक क्षमता 3000 किलोमीटर तक है
अग्नि 4:  इसका परीक्षण 2011 में किया गया था. इसकी मारक क्षमता 4000 किलोमीटर.

लंबी दूरी की मिसाइल के 25वें वर्जन का सफल परीक्षण Agni-5 Missile
जानकारी के मुताबिक, ओडिशा के बालेश्वर जिले में मौजूद एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप के इंटररिम परीक्षण रेंज से इस शक्तिशाली और लंबी दूरी की मिसाइल के 25वें वर्जन का सफल परीक्षण किया गया। यह मिसाइल जमीन से जमीन पर मारकरने वाली अंत: महादेशीय बैलेस्टिक मिसाइल है।

Dharuhera News: डूंगरवास में श्याम जागरण 13 को, खाटू जयकारों से पदयात्रा होगी रवाना

यह प्रणाली स्वदेशी एवियोनिक्स प्रणालियों और उच्च सटीकता सेंसर पैकेजों से लैस है। मिशन दिव्यास्त्र के परीक्षण के साथ ही भारत उन चुनिंदा देशों के समूह में निंदा देशों के समूह में शामिल हो गया है जिनके पास एमआईआरवी क्षमता है। इस परियोजना की निदेशक एक महिला थी और इसमें महिलाओं का महत्वपूर्ण योगदान है।

 

इसके लक्ष्यभेद की क्षमता 5 हजार किमी. से अधिक है। यह मिसाइल  PM Modi पाकिस्तान एवं चीन के लिए चिंता का कारण हो सकती है क्योंकि पाकिस्तान एवं चीन के किसी भी शहर में तांडव रचने में सक्षम है।

 

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan