Sports News: ग्राम पंचायतें और शहरी निकाय को अनुदान पर मिलेगा खेल का सामान, जनिए कैसे और कब तक करें अप्लाई

Sports News : हरियाणा सरकार की ओर से ग्राम पंचायतों और शहरी निकायों में विभिन्न प्रकार के खेलों को  Sports News बढ़ावा देने और छिपी खेल प्रतिभाओं को निखारने के उद्देश्य से हरियाणा खेल उपकरण प्रावधान योजना 2023-24 अधिसूचित की गई है।

SPORTS

ग्राम पंचायतें और शहरी निकाय इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए तभी पात्र होंगे। यदि संबंधित गांव व शहर में संबंधित खेल के लिए उचित खेल का मैदान (एफओपी) उपलब्ध होगा। हरियाणा खेल उपकरण प्रावधान योजना के तहत वॉलीबॉल, फुटबॉल, बास्केटबॉल, हैंडबॉल, बॉक्सिंग, कुश्ती, जूडो, क्रिकेट को शामिल किया गया है। इसके तहत खेल का सामान उपलब्ध कराया जाएगा।

Kisan Andolan: दिल्ली में घुसकर महापंचायत करेंगे किसान, जानें कौन-कौन से बॉर्डर खुले और कौन से हैं बंद

इस योजना के तहत ग्राम पंचायतों और नगर निकायों को विभिन्न प्रकार का खेल का सामान अनुदान पर उपलब्ध कराया जाएगा। यह योजना वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान यानी 31 मार्च तक वैध रहेगी।

आवेदन प्राप्त होने पर इसकी जांच अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित जांच समिति द्वारा निर्दिष्ट समय सीमा के अंदर की जाएगी। जांच कमेटी में जिला खेल अधिकारी, जिले के सबसे वरिष्ठ कोच, उपाधीक्षक, वरिष्ठतम अधिकारी और संबंधित खेल के वरिष्ठतम कोच को शामिल किया जाएगा।

 

SPORTS SAMAN

जानिए योजना की नियम और शर्तें Sports News

  • नगर निकाय और ग्राम पंचायतें दो वित्तीय वर्षों की अवधि के दौरान क्षेत्र में लोकप्रिय सभी खेलों के लिए खेल उपकरण के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगी।
  • कुश्ती और जूडो के मामले में, इनमें से किसी एक खेल के लिए खेल उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • खेल उपकरण जारी होने के बाद उसे संबंधित ग्राम पंचायत और नगर निकाय के कार्रवाई रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा।
  • जिला खेल अधिकारी द्वारा एक निर्गम रजिस्टर बनाकर उसमें आवंटित खेल उपकरण को दर्ज करेगा

आवेदनों की प्रक्रिया और समय सीमा Sports News

आवेदन निर्धारित प्रपत्र में जिला खेल अधिकारी के कार्यालय में जमा किए जाएंगे। इसकी उचित रसीद आवेदक को दी जाएगी। इस प्रकार प्राप्त आवेदनों का रिकॉर्ड इस प्रयोजन के लिए बनाए गए रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। आवेदन किसी भी कार्य दिवस में जमा करवाए जा सकते हैं।

PM Modi रोड-शो, काशी में पुष्पवर्षा व मंत्रोच्चार के साथ होगा ग्रैंड वेलकम

ग्राम पंचायतों के मामले में, संबंधित गांव का सरपंच आवेदन जमा करा सकता है। सरपंच का पद रिक्त होने की स्थिति में ग्राम सचिव आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। नगर निकायों के मामले में आवेदन संबंधित वार्ड सदस्य व परामर्शदाता द्वारा जमा किए जाएंगे। खेल के मैदान की नवीनतम तस्वीरों को आवेदन के साथ संलग्न करना आवश्यक है, जिसमें तस्वीर पर तारीख और स्थान का उल्लेख होना चाहिए।

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan