IGU Rewari: “साइबर सुरक्षा” पर एक दिवसीय सेमिनार, ठगी से कैसे बचे ?

IGU Rewari:  इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरपुर, में कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग विभाग द्वारा “साइबर सुरक्षा” विषय पर एक IGU Rewari  सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में मुख्य वक्ता साइबर विशेषज्ञ धीरज रहे। सेमिनार में साइबर ठगी से बचने सावधानियो के बारे मे जागरूक किया।

Haryana में इस साल भी नही बढेगी बिजली की दरें, 78 लाख उपभोक्ताओं की बल्ले बल्ले

CYBER CRIME
सब जानते है जितना ज्यादा लेन देन ओन लाईन हुआ है, उतनी ही ज्यादा केस साइबर क्राइम के बढ रहे है। उन्हें व्याख्यान देते हुए सभी विद्यार्थियों को साइबर अपराधों से संबंधित प्रचलित मुद्दों के प्रमुख बिंदुओं और इंटरनेट पर काम करते समय जिन बिंदुओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है, उन पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि कैसे निर्दोष लोग क्रेडिट कार्ड, धन लेनदेन, मेलिंग या संदेश जैसी धोखाधड़ी में फंस गए।

 

शातिरो के बहकाबे से दूर रहे
उन्होंने नकली और नए संदेशों की पहचान करने के लिए महत्वपूर्ण कारक भी बताए। सभी विद्यार्थियों को साइबर कानूनों के बारे में बताया गया और चर्चा की गई कि कैसे सुरक्षित रहने और व्यक्तिगत जानकारी के नुकसान और मौद्रिक नुकसान से बचने के लिए सभी तथ्यों, नियमों और विनियमों को जानना आवश्यक है। इतना ही शातिरो के लालच व बहकावे से भी दूर रहे।

IGU
हर अपना रह नए नए ​तरीके IGU Rewari

उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उन्नत एल्गोरिदम के कारण ऐसे अपराध बढ़ रहे हैं। शिक्षक श्री दीपक ने विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा के प्रमुख पहलुओं के बारे में जागरूक किया। मंच संचालन विकेश ने किया। विभागाध्यक्ष प्रो. संतिंदर बल ने कहा कि इस प्रकार के सेमिनार से विद्यार्थियों में व्यक्तिगत विकास होता है। इस अवसर पर शिक्षक, गैर-शिक्षक कर्मचारी, शोधार्थियों सहित 200 से अधिक प्रतिभागी उपस्थित रहे।