कैसे पहचाने Face Book Page फर्जी है या असली, यहां जानिए पूरी जानकरी

कैसे पहचाने फेस बुक पेज फर्जी है या असली, यहां जानिए पूरी जानकरी

Face Book Page :  Cyber crime  कम होने का नाम नहीं ले रहा हैं। जैसे-जैसे दुनिया हाईटेक होती जा रही है। वैसे ठग भी हाईटेक होते जा रहे हैं। सबसे अहम बात यह है शातिर हाई प्रोफाईल को ही अपना शिकार बना रहै।

Cyber crime  आए दिन ठगी का नया तरीका खोजते रहते हैं। अब ये शातिर जालसाज फेसबुक के जरिए लोगों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं। खास बात ये है कि आम आदमी से लेकर पुलिस प्रशासन तक के बड़े अधिकारियों को भी न​ही बख्शा है। fack face book profile  बनाकर उनके करीबियों से पैसों की ठगी कर रहे हैं।

जानिए कैसे करते है ठगी: फ्रॉड, यूजर के फेसबुक फ्रेंड्स से मदद मांगते हैं और वे PhonePe, Paytm या Google Pay के माध्यम से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की मांग करते हैं। वे कभी पैसे ट्रांसफर करने, कोई सामान बेचने या फिर अन्य कोई बहाना बनाकर ठगी करते है।

असज कल ऐसी घटनाएं आम हो चली हैं, ऐसे में सतर्क रहना जरूरी है। आइए जानते हैं कि हम इस तरह के साइबर फ्रॉड से कैसे बच सकते हैं।

सावधान जानिए कैसे होगी है ठगी

फेसबुक के जरिए फ्रॉड दो तरीके से ठगी करते हैं। पहला यूजर्स का फर्जी प्रोफाइल इस्तेमाल करते हैं। फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाने के लिए ठग, यूजर्स के ही फोटोग्राफ को चुराते हैं और फिर ओरिजिनल प्रोफाइल की तरह ही हूं बहू उसे बनाते हैं और फिर यूजर के परिचितों से पैसों की डिमांड की जाती है। ठगी का दूसरा तरीका है, यूजर के फेसबुक अकाउंट को हैक करके। इसमें हैकर यूजर के प्रोफाइल को यूज करते हैं।

ऐसे करते है पेज हैक

फेसबुक अकाउंट को हैक करने के लिए साइबर फ्रॉड फिशिंग अटैक करते हैं। इसके लिए हैकर्स फेक लॉगिन पेज क्रिएट करते हैं, जो बिल्कुल रियल फेसबुक पेज की ही तरह दिखता है। इसके बाद हैकर दूसरे यूजर को इसे लॉग इन करने के लिए कहता है।

FACE BOOK

यूजर जब एक बार फेक पेज को लॉगइन कर लेता है, तो उसके ईमेल एड्रेस और पासवर्ड को टेक्स्ट फाइल में स्टोर कर लिया जाता है। अब टेक्स्ट फाइल को डाउनलोड करने के बाद हैकर यूजर के फेसबुक पेज को हैक कर लेता है।

आप रहें सतर्क, ऐसे बचें

फेसबुक पर आपका प्रोफाइल सलामत रहे, इसके लिए हमारी सलाह है कि किसी दूसरे डिवाइस से फेसबुक अकाउंट लॉगइन न करें। हमेशा क्रोम बाउजर ही इस्तेमाल करें। ऐसे ईमेल्स को इग्नोर करें, जो आपको फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करने को कहें।

हम सभी अपनी सुविधा के लिए कंप्यूटर के ब्राउजर में अकाउंट के पासवर्ड को सेव रखते हैं। यह खतरनाक हो सकता है। इससे हैकर्स आसानी से आपके पासवर्ड को कंप्यूटर से निकाल कर आपका अकाउंट हैक कर सकते हैं। अपने ब्राउजर पर कभी भी लॉगिन क्रेडेंशियल्स सेव न करें। हमेशा स्ट्रॉन्ग पासवर्ड यूज करें।

 

फर्जी फेसबुक अकाउंट की ऐसे करें पहचान

Profile फोटो देखकर

अगर आपको किसी प्रोफाइल फोटो पर शक हो, तो फोटो सर्च करें। अगर फोटो किसी 18+ साइट पर नजर आती है, तो समझ जाइए कि वह फेसबुक अकाउंट फर्जी है।

Activity देखकर

आम तौर पर फेक अकाउंट से किसी पेज को लाइक नहीं किया जाता। ऐसे में आप प्रोफाइल में जाकर चेक करें कि उस अकाउंट से कौन-सा पेज लाइक किया गया है। अगर कोई पेज लाइक नहीं है, तो समझ लीजिए कि वह अकाउंट फर्जी है।

Time line  से पहचान

टाइमलाइन पर किसी सेलिब्रिटी, भगवान या लड़कियों की तस्वीर दिख रही है, तो सावधान हो जाइए और इसकी पहचान करने के लिए रिवर्स इमेज सर्च की मदद लें।

Date of Birth  देखकर

ज्यादातर फेक फेसबुक अकाउंट्स में जन्म तारीख 1 जनवरी रहती है। इसके अलावा भी तारीखों से फर्जी अकाउंट का पता लगाया जा सकता है। असली खातें में डेट सही होती है।

टू स्टेप ऑथेन्टिकेशन

फेसबुक अकाउंट और ईमेल पर हमेशा टू स्टेप ऑथेन्टिकेशन ऑन रखें, जिससे कोई दूसरा व्यक्ति आईडी खोले तो आपके फोन पर ओटीपी आए। ऐसे में आपकी फेसबुक सेफ रहेगी