Breaking News: Bhiwadi को मास्टर ड्रेनेज प्लान का तोहफा, हरियाणा को मिलेगी जलभराव से राहत: उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी

BHIWADI PANI 1

Breaking News: उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी Bhiwadi को कई बडी सोगात दी है हैं। यहां की सबसे बड़ी समस्या जल भराव से निजात दिलाने के लिए सुनियोजित मास्टर ड्रेनेज प्लान बनाया गया है। जिससे लंबे समय से चली आ रही भिवाड़ी की जल भराव की समस्या से निजात मिल सकेगी।

 

मूल बजट घोषणा में भिवाड़ी में संचालित आईटीआई में अतिरिक्त सुविधा मुहैया कराने और तिजारा अस्पताल को उप जिला अस्पताल बनाने की घोषणा की गई थी। बजट बस के दौरान भिवाड़ी के लिए की गई ड्रेनेज मास्टर प्लान की घोषणा से शहर के लोगों में खुशी है ।

BHIWADI PANI

हालांकि भिवाड़ी को इस जलभराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए रीको ने भी 174 करोड रुपए की पाइपलाइन सीईटीपी प्लांट तक बिछाई है। Breaking News

इस पाइपलाइन से भिवाड़ी की सभी कंपनियों को जोड़ा गया है ताकि कंपनियों से निकलने वाला वेस्टेज पानी नालों और सड़कों पर ना भरे। इस प्रोजेक्ट से भी भिवाड़ी को काफी निजात मिली है।

बता दे कि भिवाड़ी का बड़ी मात्रा में पानी धारूहेड़ा में जाने से धारूहेड़ा का सेक्टर 6 और 4 पूरी तरह से जलमग्न हो जाता है जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इसको लेकर हरियाणा प्रशासन ने गत 1 साल पहले भिवाड़ी और धारूहेड़ा के बॉर्डर पर एक 4 फीट ऊंचा रैंप बना दिया जिससे अब पानी धारूहेड़ा में ना जाकर भिवाड़ी बायपास सहित भगत सिंह कॉलोनी में ही भर जाता है।

बता दें भिवाड़ी के खोहरी बेरियल से लेकर हरियाणा के धारूहेड़ा पर लगने वाले भिवाड़ी बाईपास तक करीब 10 से 15 फीट का जमीन का प्राकृतिक ढलान है। जिसके (Sohan palwal highway) कारण शहर का डोमेस्टिक और कंपनियों का पानी हरियाणा के धारूहेड़ा की तरफ जाता है।

 

बता दे इस समस्या के गत 1 साल से नेशनल हाईवे 919 भी बंद  (National Highway 919) पड़ा हुआ है। कई बार विरोध प्रदर्शन किया जा चुका है। सामाजिक संस्थाओं एवं राजनीतिक लोगों के द्वारा इस मुद्दे को राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर उठाया गया है। एनजीटी में यह मामला काफी समय तक चला लेकिन स्थाई समाधान नहीं हो पाया है। Breaking News

इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए भजनलाल सरकार ने (bjp Rajasthan Govt)  भिवाड़ी के लिए अब सुनियोजित मास्टर ड्रेनेज प्लान तैयार करने की घोषणा की है।जिससे लंबे समय से चली आ रही भिवाड़ी की जल भराव की समस्या से निजात मिल सकेगी।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan