पढाई का जुनून: 64 साल की उम्र में चार बार यूजीसी नेट परीक्षा पास की क्रेक, जानिए कौन है वो

ugc

Rewari News: शिक्षा के क्षेत्र उपलब्धि हासिल करने वालो के नाम आपने बहुत सुने होगें। लेकिन के इस आदमी की उपलबिध जानकार आप चोक् जाएंगें। पढाई का जनुन ऐसा कि 64 साल की उम्र में चार बार यूजीसी नेट परीक्षा पास की क्रेक है। अभी हाल में यूजीसी नेट का परिणाम आने पर एक बार फिर ये चर्चा में आ गए है।

ब्राह्मण सभा रेवाड़ी ने दीपोत्सव धूमधाम से मनाया

रेवाड़ी जिले के निवासी राजकीय सेवा से रिटायर्ड अधिकारी राम अवतार एकलव्य (उम्र 64) ने चौथी बार यूजीसी नेट परीक्षा पास की है।एनटीए हर साल कई परीक्षाएं आयोजित करता है। यूजीसी नेट परीक्षा 6 से 19 दिसंबर, 2023 के बीच हुई थी।

 

वहीं, यूजीसी नेट प्रोविजनल आंसर की 3 जनवरी, 2024 को जारी की गई थी। यूजीसी नेट 2023 का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर 18 जनवरी, 2024 को घोषित किया था। रिजल्ट के साथ ही फाइनल आंसर की भी वेबसाइट पर अपलोड की गई है।

मिल चुका है अवार्ड
बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा दिसंबर 2023 का परीक्षा रिजल्ट 18 जनवरी, 2024 को घोषित किया गया। इस राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षा में पूरे देश से 9 लाख उम्मीदवारों ने नेट की परीक्षा दी।

राम अवतार अंग्रेजी विषय में एमए, एमफिल और नेट परीक्षा भी पास कर चुके हैं। उनको जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर द्वारा लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

ब्राह्मण सभा रेवाड़ी ने दीपोत्सव धूमधाम से मनाया
राम अवतार मास्टर ऑफ सोशल वर्क डिपार्टमेंट में विद्यार्थी के तौर पर आईजीयू मीरपुर रेवाड़ी में पहले ही तीन विषयों में नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट पास कर चुके हैं। साथ ही रिटायर्ड होने के बाद अंग्रेजी लिटरेचर और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में भी नेट जेआरएफ परीक्षा पास कर चुके हैं।

इतने विषयों में किया पोस्ट ग्रेजुएशन
राम अवतार 17 विषयों में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स कर चुके हैं और इसके बाद अब पॉलिटिकल साइंस में चौथी बार नेट डिस्टिंक्शन के साथ पास किया है। राम अवतार शिक्षा के लिए सदैव समर्पित रहे हैं। राम अवतार एकलव्य ने कहा कि लगन, मेहनत और निष्ठा से किसी भी मुकाम को हासिल किया जा सकता है।