IRDAI: एक ही पॉलिसी में मिलेगा Health, Life -Property का बीमा! जानिए कितना होगा प्रीमियम

IRDAI: एक ही पॉलिसी में मिलेगा हैल्थ, लाइफ और प्रॉपर्टी का बीमा! जानिए कितना होगा प्रीमियम

IRDAI: किसी ने ठीक ही कहा है जान हे जो जहान है। लेकिन भविष्य को संवारने के लिए मनुष्य हर संभव प्रयास करता हैं। जीवन में सुरक्षा व संपति भी चाहिए। बीमा रेगुलेटर इरडा (IRDAI) ने हाल में हैदराबाद में एक ऐसे पॉलिसी (Policy)  पर बीमा कंपनियों के साथ मंथन किया है।

 

एक पंथ तीन काज: इस पोलीसी से एक पंथ तीन काज वाली कहावत चरिचार्थ हो रही है। एक ही पॉलिसी में लाइफ यानि जीवन, हेल्थ या सुरक्षा, प्रॉपर्टी यानि संं​पति व पर्सनल एक्सिडेंट कवर मिलेगा। फैमिली फ्लोटर यानी एक पॉलिसी में सभी घरवालों को बीमा कवर का फायदा भी होगा।

IRDAI जानिए क्या है ये पोलिसी: मल्टी सुविधा की इस पॉलिसी को ‘बीमा विस्तार’ नाम दिया जा सकता है। इस एक ही पॉलिसी में लाइफ, हेल्थ, प्रॉपर्टी और पर्सनल एक्सिडेंट कवर मिलेगा। फैमिली फ्लोटर यानी एक पॉलिसी में सभी घरवालों को बीमा कवर का फायदा भी होगा।

इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक, इसका प्रीमियम 1500 रुपये प्रति पॉलिसी के आसपास तय किया जा सकता है। इस ‘बीमा विस्तार’ पॉलिसी का मकसद गांवों समेत देश की ज्यादा से ज्यादा आबादी तक बीमा मुहैया कराना है।

LIC

जानिए कैसे होगा सेटलमेंट: बीमा विस्तार पॉलिसी में अलग-अलग सेगमेंट्स के लिए क्लेम सेटलमेंट का तरीका अलग हो सकता है, जिसे बीमा कंपनियां तय करेंगी। इस पॉलिसी को बेचने वाले एजेंटो को 10% कमिशन दिया जा सकता है।

यह हर तरह की बीमा पॉलिसी खरीदने, बेचने और क्लेम सेटल करने के लिए ऑनलाइन इंश्योरेंस मार्केटप्लेस की तरह काम करेगा। बिना कोई फीस चुकाये बीमाधारक अपनी सभी पॉलिसी की डिटेल्स इस पर चेक कर सकेंगे। बीमा त्रयी (Bima Trinity) पेश करने की तैयारी में है। डिजिटल प्लैटफॉर्म ‘बीमा सुगम’ को इरडा ने पिछले महीने मंजूरी दी थी।

जानिए क्या होगा फायदा: इरडा चीफ देबाशीष पंडा की अध्यक्षता में हुई बैठक में ‘बीमा विस्तार’ की डिटेल्स बताई गई। लाइफ, प्रॉपर्टी और पर्सनल एक्सिडेंट के मामले में 2-2 लाख रुपये का बीमा (Bima cover) कवर मिल सकता है। ‘हॉस्पिटल कैश’ के नाम से हेल्थ कवर भी होगा। इसमें 10 दिनों के लिए अधिकतम 5000 रुपये तक के बिल का कैशलेस भुगतान बिना दस्तावेज जमा किए क्लेम किया जा सकेगा।

साथ में ये भी मिलेगा: लाइफ (Life cover )  कवर का प्रीमियम 800 रुपये के करीब हो सकता है। वहीं, 500 रुपये में हेल्थ कवर और 100 रुपये के प्रीमियम में पर्सनल एक्सिडेंट कवर मिल सकता है। प्रॉपर्टी कवर का प्रीमियम 100 रुपये से कम रखा जा सकता है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan