Diseases: रहना है बीमारी से दूर तो घर में लगाएं ये पौधे ?

PODHE
जानिए क्या फायदे है इन 5 करामाती पौधे का, किसन बीमारी के आते है काम

Diseases: मानव जीवन में पौधे की बहुत महत्व हैं अगर आप बीमारियो से निजात चाहते है ये पांच पौधे जरूर अपने घर में लगाए। कई पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें हम अपने गमले में भी लगाकर इनका लाभ ले सकते हैं।

BitCoin पहली बार $71000 के पार, जानिए आगे का रूझान ?

आसपास में कई प्रकार के औषधीय पौधे होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ये औषधीय पौधे हमें कई गंभीर बीमारियों से राहत दिलाते हैं. कई पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें हम अपने गमले में भी लगाकर इनका लाभ ले सकते हैं. (रिपोर्ट -सौरभ वर्मा/ रायबरेली )

तुलसी के फायदे
सनातन धर्म में तुलसी को एक पूजनीय पौधा माना गया है, लेकिन आयुर्वेद में इसे एक औषधीय गुणों वाला पौधा माना गया है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह पौधा हमारे शरीर की सूजन को कम करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को भी संतुलित बनाए रखने में कारगर होता है

 

PODHE 1

गिलोय के फायदे
जो एक प्रकार की बेल है यह डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी कारगर होती है. इसमें भी कई एंटीऑक्सीडेंट गुण और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो खून में ग्लूकोज की मात्रा को संतुलित करते हैं. इसका सेवन करने से इंसुलिन की मात्रा शरीर में बराबर रहती है. जिससे हमारा शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

तुलसी के फायदे
सनातन धर्म में तुलसी को एक पूजनीय पौधा माना गया है, लेकिन आयुर्वेद में इसे एक औषधीय गुणों वाला पौधा माना गया है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह पौधा हमारे शरीर की सूजन को कम करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को भी संतुलित बनाए रखने में कारगर होता है.

Agni 5 Missile का सफल परीक्षण, PM Modi ने DRDO को दी बधाई, पडोसी देशो की उडी नींद

 

लेमनग्रास के फायदे
एक ऐसी घास है, जो मानव जीवन के लिए बेहद उपयोगी है. इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के एंटी एजिंग लक्षण को कम करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने में सहायक होते हैं. इसका सेवन करने से हमारे शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ती है.

अश्वगंधा के फायदे
भी हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के साथ ही हमारे शरीर के सूजन को कम करता है और अनिद्रा को भी दूर करता है. क्योंकि इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो हमारे लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

PM Modi: सुहाने सफर की शुरूआत: सिर्फ 23 मिनट में दिल्ली से गुरुग्राम का सफर, Video

करी के फायदे
साधारण सा दिखने वाले करी के पौधे की पत्तियां बेहद फायदेमंद होती हैं जो हमारे स्वास्थ्य को कई प्रकार की बीमारियों से राहत दिलाने में कारगर होती हैं, क्योंकि इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट व एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो दर्द और सूजन में राहत देते हैं.

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan