Haryana News: भैरू बास का मेला 18 से, अधिकारियो ने लिया जायजा, जानिए चढावा का कितने में उठा ठेका

BASS DUDA MELA

Haryana News : हरियाणा के जिला रेवाडी के खोल खंड के गांव भैरू का बास (बासदूदा) में लगने वाला बाबा भैरू का 3 दिवसीय मेला 18 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। 20 अप्रैल तक यह आयोजन होगा।

मेले की तैयारियों को लेकर कमेटी सदस्यों व प्रशासनिक अधिकारियो ने जायजा लिया। इस बार बाबा भैरू मंदिर में पूजा-अर्चना का ठेका 24 लाख 50 हजार रुपए में संजय राजपूत ने लिया है। संजय राजपूत ने 24 लाख 50 हजार रुपए कमेटी के बैंक खाते में जमा करवा दिए हैं।

 

नियमानुसार एक महीने में मंदिर में जो भी चढ़ावा आएगा, वह संजय के अधिकार क्षेत्र में होगा। यह ठेका एक महीने के लिए छोड़ा गया है। तहबाजारी (पड़ाव) का ठेका एक लाख रुपए में रूपेश यादव ने लिया है।

मेला ठेका बोली के अवसर पर बाबा भैंरू व समिति के अध्यक्ष एवं खंड विकास पंचायत अधिकारी संदीप शर्मा, ग्राम सचिव नरेश भारद्वाज, सरपंच रामकला देवी, प्रदीप यादव, नानजी प्रधान, सूबे सिंह, सरपंच प्रतिनिधि धर्मबीर यादव, पंच फतेह सिंह, योगेश, उदय सिंह, लोकेन्द्र, कपिल, सूबे सिंह सहित अनेक लोग मौजूद थे।

धाम को संवारने का काम शुरू मेले को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। बाबा भैरू के प्रसिद्ध स्थान को सजाया-संवारा जा रहा है। यहां आने वाले भक्तों के लिए ठहरने का विशेष प्रबंध किया जा रहा है।

भैरू बास का मेला 18 से, अधिकारियो ने लिया जायजा, जानिए चढावा का कितने में उठा ठेका
भैरू बास का मेला 18 से, अधिकारियो ने लिया जायजा, जानिए चढावा का कितने में उठा ठेका

18 से 20 अप्रेल तक भरेगा

अप्रैल माह में 18 अप्रैल से शुरू होने वाला तीन दिवसीय मेला जिला का बहुत बड़ा मेला होता है। इस मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा भैरू के दर्शनों के लिए आते है। बाबा भैंरू के तेल-सिंदुर के अलावा मदिरा का भोग भी लगता है।

कुंड के निकट बसे गांव भैरू का बास में राम नवमी के बाद बाबा भैरू का मेला लगता है। इस मेले में देशभर से लोग बाबा के दरबार में मत्था टेकने आते हैं। परंपरा है कि माता चिन्नपुर्णी, कांगड़ा व बाला जी जाने वाले लोगों की भी यात्रा तभी सफल होती है जब वे अगले दिन बाबा भैरों के मंदिर में जाकर मत्था टेकते हैं।

इसके अलावा भैरो बाबा की बहुत से लोगों की मान्यता भी है और वे शादी के बाद जहां पति-पत्नी मत्था टेकने आते हैं, वहीं बहुत से लोग अपने बच्चों के केश कटवाने के लिए भी यहां आते हैं। बेशक एकादशी पर मेला लगता है, लेकिन दूर-दराज के लोगों के आने के कारण यहां एक दिन पहले ही शुरू हो जाती है।

मेले में आने वालों की भीड़ को देखते हुए बहुत सी दुकानें पहले से ही सज जाती है। दुकान लेने के लिए मेला प्रबंधक कमेटी द्वारा ठेका छोड़ा जाता है जिससे मंदिर को लाखों रुपये की आय होती है। छोटा सा गांव भैरू का बास इन तीन दिनों में बड़े तीर्थस्थल में बदल जाता है

 

बीडीपीओ ने लिया जायजा: खंड के गांव भैरू का बास में 18 अप्रैल से आयोजित होने वाले मेले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी खोल संदीप शर्मा व अन्य अधिकारी पहुंचे। गांव बासदूदा (भैरू का बास) में बाबा भैरू का मेला लगता है। इस मंदिर में पूरे देशभर से श्रद्धालु आते हैं।

श्रऋालुओ के लिए लगेगी रोडवेज: मेले को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया। पुलिस प्रशासन भी मेले में पैनी नजर लगाए रहता है। रेवाड़ी से बाबा भैरू मंदिर तक आने के लिए रोडवेज विभाग द्वारा स्पेशल बसें लगाई जाती है

इस मौके पर रामकला सरपंच सचिव बाबा भैरव समिति, नानजी सदस्य, सूबेसिंह सदस्य, प्रदीप यादव ग्राम सचिव, नरेश भारद्वाज ग्राम सचिव, धर्मबीर व अन्य ग्रामवासी मौजूद रहे।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan