Haryana : मॉडल संस्कृति और पीएमश्री स्कूल अभिभावकों के लिए बने आफत, समझिए क्या है ये खेल

SCHOOL 2

Haryana:भिवानी जिले में 18 सरकारी स्कूलों को पीएमश्री बनाया गया है जबकि जिले के सातों ब्लॉकों में से प्रत्येक ब्लॉक में एक-एक स्कूल मॉडल संस्कृति स्कूल बन गया है। इसी कड़ी में अब भिवानी के दो राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को पीएमश्री जबकि एक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को मॉडल संस्कृति स्कूल बनाया गया है।

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा Haryana बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) की मान्यता के तहत पढ़ाई करे, तो आपको किसी प्राइवेट स्कूल में दाखिला लेना होगा, क्योंकि भिवानी शहर के सभी सरकारी स्कूल अब CBSE संरक्षक से मान्यता प्राप्त हैं। इतना ही नहीं, ब्लॉक स्तर पर भी दो स्कूलों को CBSE की तर्ज पर शिक्षा मुहैया कराने के लिए मॉडल संस्कृति और पीएमश्री का दर्जा मिल चुका है।

अभिभावकों के लिए बनी दुविधा

अब अभिभावकों के लिए दुविधा यह है कि अगर वे अपने बच्चों का दाखिला सरकारी स्कूल में कराते हैं तो उन्हें HBSE के अनुसार नहीं बल्कि CBSE मान्यता के अनुसार पढ़ाया जाएगा। इसमें एक समस्या यह भी है कि HBSE में पढ़ाई के दौरान सरकारी स्कूल में कोई फीस नहीं ली जातीI

अभी तक ये तीन स्कूल ही कक्षा 6 से 12वीं तक के बच्चों को मुफ्त शिक्षा दे रहे थे, लेकिन इनकी स्थिति बदलने के बाद इनमें पढ़ाई के लिए फीस भी तय कर दी गई है।

मॉडल कल्चर में 12वीं कक्षा के छात्रों से 500 रुपये प्रति माह शुल्क लिया जा रहा है, जबकि परीक्षा शुल्क और प्रवेश शुल्क अलग से लिया जा रहा है। जबकि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भी अलग से छात्रवृत्ति मिलती है।

शिक्षा में ढांचागत सुविधाएं बढ़ाने के नाम पर अब सरकारी स्कूलों का नाम बदल गया है और इसके साथ ही उनका बोर्ड भी Haryana स्कूल से बदलकर CBSE कर दिया गया है। हालांकि, इस सत्र से पीएमश्री स्कूलों में शामिल होने के बाद यह असमंजस की स्थिति है कि वे CBSE पैटर्न पर परीक्षा आयोजित करेंगे या HBSE पैटर्न पर।

जानिए क्या है नई शिक्षा नीति
दरअसल, नई शिक्षा नीति 2020 के तहत पूरे देश में एक बोर्ड एक शिक्षा नीति की तर्ज पर काम किया जा रहा है. यही कारण है कि धीरे-धीरे सभी सरकारी स्कूलों को HBSE से CBSE में स्थानांतरित किया जा रहा है। आने वाले समय में इसी तर्ज पर और भी सरकारी स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। इसके बाद भविष्य में HBSE को सिर्फ क्षेत्रीय केंद्र के तौर पर ही इस्तेमाल किया जा सकेगा.

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को इस वर्ष पीएमश्री का दर्जा मिला है। नई शिक्षा नीति के तहत बच्चों को CBSE पैटर्न पर पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा और उनकी परीक्षा भी उसी पैटर्न पर होगी।

 

Haryana सरकार की नीति के अनुसार सरकारी स्कूलों को मॉडल संस्कृति एवं पीएमश्री का दर्जा मिला हुआ है। इन स्कूलों में CBSE की तर्ज पर पढ़ाई होगी और इसकी फीस भी तय कर दी गई है. जबकि HBSE से संबद्ध सरकारी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा है। -नरेश महता, जिला शिक्षा अधिकारी,भिवानी।