Electric Vehicle: Modi सरकार का बड़ा ऐलान, अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलेगी 50 हजार रूपए आर्थिक मदद

EV CHARGING

Electric Vehicle, Best 24 News, : देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों के Electric Vehicle  संचालन को बढ़ावा देने के लिए Modi सरकार द्वारा एक नई योजना की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत, प्रति दोपहिया वाहन के लिए 10 हजार रुपये और बड़े थ्री-व्हीलर वाहन के लिए 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Railways News: इस रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्य, Haryana Rajasthan के यात्रियों की बल्ले बल्ले

उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने ई- परिवहन संवर्द्धन योजना 2024 की घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र की मोदी सरकार देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

केंद्र सरकार द्वारा ई-परिवहन संवर्द्धन योजना 2024 की घोषणा के बाद, इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग में वृद्धि की अपेक्षा की जा रही है। इससे प्रदूषण की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी और भारतीय परिवहन सेक्टर को भी विकसित करने में सहायता प्राप्त होगी।

MODI

बता दें कि अप्रैल 2024 से जुलाई 2024 तक के लिए चलने वाली इस Electric Vehicle योजना पर 500 करोड़ रूपए खर्च होंगे। सरकार की यह नई योजना टू- व्हीलर और थ्री- व्हीलर के लिए होगी।

IIT रूड़की के साथ समझौता

भारी उद्योग मंत्रालय और रुड़की के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने ऑटोमोटिव और इलेक्ट्रिक वाहन (EV) सेक्टर में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए तथा एक साथ मिल कर काम करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

जानिए कितनी मिलेगी मदद Electric Vehicle

भारी उद्योग मंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत प्रति दोपहिया वाहन के लिए 10 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी। इसका उद्देश्य लगभग 3.3 लाख टू- व्हीलर वाहनों को सहायता प्रदान करना है।

Dharuhera News: Sohna Palwal Highway पर अलवर बाइपास से कैसे सूखा पानी, कलक्टर डॉ. अर्तिका शुक्ला ने गिनाए काम
वहीं छोटे तिपहिया वाहनों (ई- रिक्शा और ई- कार्ट) की खरीद के लिए 25 हजार रुपये तक की सहायता दी जाएगी। ऐसे 41 हजार से अधिक वाहनों को कवर किया जाएगा।

बड़ा थ्री व्हीलर वाहन खरीदने पर 50 हजार रुपये की वित्तीय मदद दी जाएगी। फेम- 2 के तहत, सब्सिडी 31 मार्च 2024 तक या धन उपलब्ध होने तक बेचे जाने वाले ई- वाहनों के लिए पात्र होगी।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan