खुशखबरी: एक हजार करोड की कीमत से दिल्ली जयपुर हाईवे 48 पर बनेगे चार फ्लाईओवर, जाम से मिलेगी निजात: राव इंद्रजीत

हाईलाइट:
मानेसर एलिवेटेड , बिलासपुर चौक , बावल चौक पर बनेगें फ्लाईओवर
केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी करेंगे योजनाओं का शिलान्यास
आस पास के गांवों की हाईवे क्रोसिं​ग होगी आसान, हादसो पर लगेगा अंकुश
हाइवे की मरम्मत के लिए 459 करोड बजट मंजूर, हाईवे पर सफर होगा आसान
गुरुग्राम: सुनील चौहान। दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे का सफर आसान बनाने व यातायात का दबाव कम करने के लिए मानेसर में एलिवेटेड फ्लाईओवर व बिलासपुर चौक पर फ्लाईओवर की सभी औपचारिकताएं अंतिम चरण में है। गुरुग्राम – जयपुर तक नेशनल हाईवे 48 की दशा सुधारने के लिए करीब 1000 करोड़ रुपए की योजनाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इन योजनाओं का शिलान्यास केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी जनवरी तक में करेंगे।
मरम्मत के लिए 459 करोड बजट मंजूर: जयपुर नेशनल हाईवे रिर्कापेटिंग के लिए 459 करोड रुपए का बजट केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की ओर से मंजूर किया गया है। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि संसद में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से उनकी मुलाकात के दौरान एनएचएआई के अधिकारियों ने उन्हें यह जानकारी दी है। एनएचएआई के मेंबर मनोज अग्रवाल ने उन्हें बताया कि इन योजनाओं के टेंडर को दिसंबर माह के अंत तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा और जनवरी में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री से इन योजनाओं का शिलान्यास करवाया जाएगा। श्री अग्रवाल ने बताया कि इन योजनाओं के टेंडर फाइनल होने के बाद फाइनेंसियल बिड को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
हादसे पर कम होगा वाहनो दबाव: केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने बताया कि दिल्ली – जयपुर नेशनल हाईवे स्थित बिलासपुर चौक व मानेसर में यातायात का काफी दबाव पिछले वर्षों से है। अनेकों बार सड़क दुर्घटनाएं भी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्षों से वे मानेसर में एलिवेटेड रोड व बिलासपुर चौक पर फ्लाईओवर बनाने की मांग को लेकर लगातार केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री के संपर्क में थे। हाईवे का निर्माण करने वाली कंपनी से विवाद के चलते योजनाओं के निर्माण में देरी हुई।
चार जगह बनेगें ओवर​ब्रिज: राष्ट्रीय राजमार्ग अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत को बताया कि बिलासपुर चौक करीब ₹23 करोड़ की लागत से , मानेसर एलिवेटेड फ्लाईओवर करीब 90 करोड़ की लागत से व बावल चौक 23 करोड़ से तैयार होगा। कार्यों के टेंडर को दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा । राव ने कहां की इन योजनाओं के पूरा होने के बाद दिल्ली जयपुर के सफर को और भी आसान बनाया जा सकेगा।

rao 2
हाईवे की होगी मरम्मत: केंद्रीय मंत्री इंद्रजीत ने बताया कि मानेसर से आगे दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे की स्थिति काफी खराब है और अन्य जगह से जो टूटा हुआ है वही सर्विस लेन की हालत भी काफी खस्ता है। धारूहेड़ा में सर्विस लेन सहित हाईवे की दशा काफी खराब है। जयपुर नेशनल हाईवे की मरम्मत के लिए 459 करोड का टेंडर भी इसी योजना में शामिल है। धारूहेड़ा बाईपास करीब 200 करोड रुपए की लागत से बनाया बनाया जाएगा जिसके टेंडर को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan