Bajaj CNG Bike: ये है दुनिया की पहली CNG बाइक, इन दिन होगी लॉंच, कीमत सिर्फ इतनी

ये है दुनिया की पहली CNG बाइक, इन दिन होगी लॉंच, कीमत सिर्फ इतनी

Bajaj CNG Bike: दोपहिया वाहन निर्माता बजाज 18 जून को देश की पहली CNG बाइक लॉन्च करने जा रही है। इससे पहले कंपनी ने हाल ही में ‘बजाज फाइटर’ नाम से एक नया ट्रेडमार्क दायर किया है। कम पोलूशन वाल बाइक यूथ की चेहती बन सकती है।

 

इससे पहले Bruzer नाम करवाया था ट्रेडमार्क
कंपनी की ओर से बीते महीने में एक और नाम को ट्रेडमार्क करवाया गया था। कंपनी ने बीते महीने ब्रूजर नाम को भी ट्रेडमार्क करवाया है। ऐसे में उम्‍मीद है कि कंपनी की ओर से भविष्‍य में दूसरी CNG Bike  में इसका उपयोग किया जा सकता है।

 

इन दिन होगी लॉन्च होगी पहली CNG बाइक
कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने बताया कि पल्सर 400 की लॉन्चिंग इवेंट में बताया था कि वे 18 जून को दुनिया की पहली CNG बाइक लॉन्च करने जा रहे है। सबसे अहम बात यह है इसकी कीमत दूसरी बाइको से आधी होगी।

CNG बाइक से कम पॉल्युशन होगा
बजाज ऑटो के MD राजीव बजाज ने पिछले महीने ही एक इंटरव्यू में बताया था कि कंपनी FY25 के पहले क्वार्टर में सीएनजी बाइक लॉन्च करेगी। उन्होंने कहा था कि हम फ्यूल की लागत को आधा करना चाहते

जानिए बाइक के फिचर्स

पेट्र्रोल और CNG फ्यूल से चलाने के लिए अलग-अलग टैंक और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की उम्मीद है। इसके इंजन की क्षमता 110-125cc के बीच होने की संभावना है और शुरुआती कीमत 80,000 रुपए (एक्स-शोरूम) के आसपास होगी।

CNG BAJAJ

बजाज की CNG बाइक में गोल LED हेडलाइट, गार्ड के साथ एक ब्रेस्ड ट्यूबलर हैंडलबार, बड़ी फ्यूल टैंक क्लैडिंग, बड़ी सीट और सिंगल-पीस ग्रैब रेल और LED टेललाइट मिलेगी।

कम पोलूशन होगा इस बाइक से: बजाज ऑटो ने बताया कि कंपनी FY25 के पहले क्वार्टर में सीएनजी बाइक लॉन्च करेगी। प्रोटोटाइप की टेस्टिंग के दौरान पेट्रोल Bike  की तुलना में कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) एमिशन में 50%, कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) में 75% और नॉन-मीथेन हाइड्रोकार्बन के एमिशन में करीब 90% तक की कमी देखी गई है, यानी CNG बाइक से कम पॉल्युशन होगा।

 

जानिए पता चला बाइक के बार में: CNG Bike के डिजाइन की जानकारी लॉन्‍च से पहले ही लीक हो गई थी। लीक हुए ब्‍लूप्रिंट में बाइक की चेसिस, CNG Petrol टैंक की जानकारी सामने आई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लीक हुई जानकारी से यह पता चल रहा था कि Bike  में डबल क्रैडल फ्रेम को दिया जा सकता है।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan