Haryana news: हिसार में Agricultural fair 18 से, किसानो के लिए प्रश्नोत्तरी सभाएं भी होगी आयोजित

HISAR UNIVERSITY

Agricultural fair : चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय 18-19 मार्च को हिसार में कृषि मेला का आयोजन करेगा। कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज ने बताया कि मेले का विषय ‘खेती में ड्रोन का महत्व’ होगा। कुलपति ने कहा कि खेती में ड्रोन का इस्तेमाल समय की मांग है।

Elections 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान: ECI

किसानों को विभिन्न कृषि कार्यों के लिए उपयुक्त मशीनों, यंत्रों एवं उनकी कार्य प्रणाली के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। इसके अतिरिक्त किसानों को इन मशीनों की कीमत तथा इनके निर्माताओं की भी जानकारी मिल सकेगी।

कहा कि ड्रोन से कम समय में केमिकल फर्टिलाइजर और पेस्टिसाइड का छिड़काव आसानी से किया जा सकता है। उन्हें ड्रोन का उपयोग करना भी समझाया जाएगा। इस मेले में किसानों के साथ बीज, उर्वरक, कीटनाशक, कृषि मशीनें व यंत्र निर्माता कंपनियां भी भाग लेंगी।

 

agriculture university hisar

स्टॉलों की बुकिंग जारी Agricultural fair

संयुक्त निदेशक डॉ. कृष्ण यादव ने बताया कि मेले में लगने वाली एग्रो-इंडस्ट्रियल प्रदर्शनी के लिए स्टॉलों की बुकिंग जारी है। प्राइवेट कंपनियों को स्टॉल ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर आवंटित किए जा रहे हैं। किसानों के मनोरंजन के लिए दोनों दिन हरियाणावी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आhttp://best24news.योजन भी किया जाएगा।
अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें

किसानों को कृषि साहित्य कराए जाएंगे उपलब्ध Agricultural fair

किसानों को विश्वविद्यालय के अनुसंधान फार्म पर वैज्ञानिकों की और से उगाई गई रबी फसलें दिखाई जाएंगी। उनमें प्रयोग की गई तकनीhttp://best24news.क की जानकारी भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि किसानों की कृषि, पशुपालन तथा गृहविज्ञान संबंधी समस्याओं का समाधान करने के लिए मेले के दोनों दिन प्रश्नोत्तरी सभाएं आयोजित की जाएंगी। इस अवसर पर फसल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।

Shri Shyam Mitra Mandal: श्री श्याम मित्र मंडल टीम को उपचेयरमैन अजय जांगडा ने दिखाई झंडी

डॉ. बलवान सिंह मंडल ने बताया कि पूर्व की भांति इस साल भी मेले में किसानों को विश्वविद्यालय की ओर से खरीफ फसलों के उन्नत बीज तथा बायोफर्टिलाइजर के अतिरिक्त कृषि साहित्य उपलब्ध कराए जाएंगे। मेला स्थल पर विभिन्न सरकारी बीज एजेंसियों के सहयोग से बिक्री काउंंटर स्थापित किए जाएंगे।

 

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan