Haryana: कूडा जलाने वालों पर कार्रवाई क्यों नहीं? किसानों पर लगा रहे जुर्माना

kuda jalaya

Haryana: प्रदूषण का स्तर पहले ही बढ़ता जा रहा है। लिहाजा प्रशासन और हरियाण प्रदूषण विभााग ने कुछ दिन पहले इसी बात को लेकर हिदायतें जारी की थी, लेकि ये हिदायतें सिर्फ दिखावा साबित हो रही हैं।

अगर कोई किसान पराली जला दे तो बिना दस्तीक किए जुर्माना लगा दिया जाता है। लेकिन हरियाणा के रेवाड़ी डीसी कार्यालय के पास सरेआम कूडा चलाया जा रहा है।

कूडा जलाने सड़क पर भी धुआं फैल रहा है। इसके अलावा जगह जगह डंपिंग यार्डो के पास भी सड़क किनारे कूड़ा जलाया जा रहा है। जिस पर भी प्रशासन ने कोई ध्यान नहीं दिया। जबकि इस बारे में सुप्रीम कोर्ट की ओर से रूलिंग चुकी है। Haryana

FIRE ON KUDA

इसमें किसानों को फसल के अवशेषों को जलाने से रोकने के साथ साथ सूखे पत्तों को भी जलाने से मना किया गया हैं। ऐसा करने पर स्थानीय प्रशासन को इस पर एक्शन लेने के लिए कहा गया है। लेकिन सरेआम कूडा जला रहे कर्मचारियों पर आखिर कार्रवाई क्यों नही।Haryana

बता दें कि जिला सचिवालय रेवाड़ी चारदीवारी के अंदर एक कैंटीन भी है लेकिन जिला प्रशासन की नाक के नीचे ही खुले में कचरा जलाया जा रहा है। कर्मचारी कूड़ा उठाने के बजाए एक जगह इकट्ठा कर कर कूड़े में आग लग रहे हैं।

कूड़े में आग लगने के बाद चारों तरफ धुआं ही धुआं फैल गया। शहर में प्रदूषण को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। लेकिन जिला प्रशासन द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। शहरों में भी जगह-जगह सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है।

कूडे जलाने को लेकर कार्रवाई करने वाला विभाग के अधिकारियों ने चुप्पी साधी हुई है। रेवाड़ी में बार बार कूडा जलाने केे बाजवूद नपा पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan